अब नहीं होगी डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के आने जाने में कोई परेशानी : गृह मंत्रालय का राज्यों को निर्देश

Written by

New Delhi, 11 मई 2020   केंद्र सरकार ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि Lockdown के दौरान डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को आवाजाही में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। सरकार ने कहा है कि इन लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने से Covid और Non-Covid Medical Service  गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती हैं ।

पड़ोसी राज्यों द्वारा अंतर-राज्यीय सीमाएं बंद करने और Medical Personnel की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी समेत कुछ अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होने की खबरें आई हैं।

सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के Chief Secretaries को लिखे एक पत्र में, Union Home Secretary Ajay Kumar Bhalla ने कहा कि Physicians ,Paramedics एवं Paramedical की अंतर-राज्यीय आवाजाही को जहां जरूरत हो वहां सुगम बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने पत्र में कहा, “Medical Professionals और Paramedical Staff की आने जाने पर किसी तरह की पाबंदी Covid और Non-Covid चिकित्सा सेवाओं में गंभीर बाधाएं पहुंचा सकती है।”

उन्होंने कहा, “इसलिए, सभी Medical Professionals की सुचारू आवाजाही जन स्वास्थ्य सेवाओं और अनमोल मानव जिंदगियां बचाने के लिए आवश्यक है।”

Bhalla ने कहा कि कई स्थानों पर Private Clinics और Nursing Home के संचालन की अनुमति नहीं दिए जाने की खबरें आ रही हैं।
उन्होंने ध्यान दिलाया कि इन Clinics केंद्रों का चालू होना भी अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि ये रोजमर्रा के चिकित्सा ढांचे का अभिन्न अंग हैं और अस्पतालों का बोझ कम करते हैं और जिस से लोगो समय से सुविधा भी मिलेगे।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप सब जानते हैं, चिकित्सा एवं पराचिकित्सा स्टाफ की सेवाएं Covid-19 वैश्विक महामारी की चुनौती से निपटने में बेहद अहम है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares