कैसे करे Wi-Fi Router में सिग्नल को Boost

Written by

जब हम घर से काम कर रहे होते हैं तो हमें Wi-Fi की जरूरत बहुत ज्यादा पड़ती है। Wi-Fi से हमें तेज Internet Speed मिलती है जिससे हम अपने सभी जरूरी कामों को जल्दी कर पाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में Wi-Fi राउटर बहुत जरूरी Gadget बन गया है। लेकिन कई बार तो Network खराब होने के चलते यह परेशानी होती तो कई स्थितियों में यह खराब Wi-Fi Router के चलते होता है। कई बार क्या होता है कि Wi-Fi Router को सही जगह या सही स्थिति में नहीं रखा जाता है, जिससे Coverage Area and Transmission Speed में दिक्कत आ जाती है। आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने Router के जरिए बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं।

Wi-Fi browser को Central location पर रखें:Wi-Fi Router  सिर्फ एक डायरेक्शन में सिग्नल नहीं भेजता बल्कि यह चारों ओर सिग्नल भेजता है। एक वाई-फाई राउटर को ठीक नेटवर्क पाने के लिए सेंटर में रखना चाहिए। यह सभी पेयर्ड यूजर्स को एक जैसी कवरेज प्रदान करता है। अगर राउटर को बंद कोने में रखा जाता है तो कवरेज काफी ज्यादा खराब हो जाती है।

Signal Obstacle करें क्लियर: Wi-Fi signal को दीवारें और बड़ी धातु की वस्तुएं प्रभावित करती हैं। किसी metal का पाइप या फिर छत के आर-पार चलने वाली डक्ट भी सिग्नल प्रभावित करती है। आपको Wi-Fi Routerको ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां उसके सिग्नल को या डिवाइस को कोई भी मेटल का सामान बाधित न करें।

राउटर को Device or Electronics से दूर रखें: राउटर को Heavy Duty device जैसे कि TVs, Refrigerators and Electronics जैसे Monitor Bluetooth Headset से दूर रखना चाहिए। इनको पास में रखने से Wi-Fi performance पर असर पड़ सकता है। इससे सिग्नल में बाधा आती है।

Wi-Fi को ऊंची जगह पर रखें: Wi-Fi Router Signal को नीचे फैलाता है। अगर आप बड़े एरिया में सिग्नल पाना चाहते हैं तो अपने Router को ऊंची जगह में रखना चाहिए। अगर Router ऊंची जगह पर रखा जाता है तो सिग्नल में रुकावट नहीं आती है।

Wi-Fi Router में Antenna की Position बदलें: हर Wi-Fi Router में एक Antenna होता है। कुछ राउटर में यह बॉडी के अंदर होता है तो कुछ में यह बाहर की ओर आता है। इन Antenna की मदद से राउटर के सिग्नल भेजे जाते हैं। अगर आपके Wi-Fi Router  में एक से ज्यादा एंटीना है तो आपको बड़े स्तर पर कवरेज के लिए एक दूसरे से विपरीत रखना चाहिए।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares