10 क्रिप्टोकरंसी जिनके 2022 में क्रिप्टो बाज़ार में बढ़ने की उम्मीद है।

Written by

दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेंड कर रही है। उन 10 क्रिप्टोकरेंसी की जाँच करें, जिनके 2022 में क्रिप्टो बाज़ार में बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले कुछ वर्षों में, Cryptocurrencies, Blockchain technology और विकेन्द्रीकृत वित्त [डेफी] ने अविश्वसनीय गति प्राप्त की है। 2021 की शुरुआत में, Bitcoin, Ethereum, Cardano and Dogecoin ने बहुत अधिक सुर्खियां बटोरीं और बेहद लोकप्रिय हो गए। इस लेख में Bitcoin, Ethereum, cardano के अलावा 10 क्रिप्टोकरेंसी को सूचीबद्ध किया गया है,

Solana (SOL)
Solana एक अत्यधिक कार्यात्मक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है जो विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) समाधान प्रदान करने के लिए ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की अनुमति रहित प्रकृति पर बैंक है। ब्लॉकचैन द्वारा प्रदान किए जाने वाले अविश्वसनीय रूप से कम प्रसंस्करण समय के कारण सोलाना को क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में जाना जाता है। सोलाना का हाइब्रिड प्रोटोकॉल लेनदेन और स्मार्ट अनुबंध निष्पादन दोनों के लिए सत्यापन समय को काफी कम कर देता है। बिजली की तेजी से प्रसंस्करण समय के साथ, सोलाना ने संस्थागत रुचि को भी आकर्षित किया है।

Avalanche (AVAX)
Avalanche एक परत एक ब्लॉकचेन है जो विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों और कस्टम ब्लॉकचेन नेटवर्क के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह एथेरियम के प्रतिद्वंद्वियों में से एक है, जिसका लक्ष्य एथेरियम को स्मार्ट अनुबंधों के लिए सबसे लोकप्रिय ब्लॉकचेन के रूप में हटाना है। इसका लक्ष्य स्केलेबिलिटी से समझौता न करते हुए प्रति सेकंड 6,500 लेनदेन तक का उच्च लेनदेन उत्पादन करके ऐसा करना है।

Algorand(ALGO)

Algorand एक आत्मनिर्भर, विकेंद्रीकृत, ब्लॉकचेन-आधारित नेटवर्क है जो अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है। ये सिस्टम वास्तविक दुनिया में प्रभावी अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षित, स्केलेबल और कुशल, सभी महत्वपूर्ण गुण हैं। अल्गोरंड उन संगणनाओं का समर्थन करेगा जिनके लिए विश्वास के नए रूपों को बनाने के लिए विश्वसनीय प्रदर्शन गारंटी की आवश्यकता होती है।

बिटकॉइन और अन्य ब्लॉकचेन के धीमे लेन-देन के समय के जवाब में, अल्गोरंड का आविष्कार लेनदेन में तेजी लाने और दक्षता में सुधार करने के लिए किया गया था।

Polygon (MATIC)

Polygon (पहले मैटिक नेटवर्क) एथेरियम स्केलिंग और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पहला अच्छी तरह से संरचित, उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म है। इसका मुख्य घटक Polygon SDK है, जो एक मॉड्यूलर, लचीला ढांचा है जो कई प्रकार के अनुप्रयोगों के निर्माण का समर्थन करता है। पॉलीगॉन का उपयोग करके, कोई आशावादी रोलअप चेन, जेडके रोलअप चेन, स्टैंड-अलोन चेन, या डेवलपर द्वारा आवश्यक किसी अन्य प्रकार की इंफ्रा बना सकता है।

Aave(AAVE)

Aave एक विकेन्द्रीकृत वित्त प्रोटोकॉल है जो लोगों को क्रिप्टो को उधार देने और उधार लेने की अनुमति देता है। ऋणदाता डिजिटल संपत्ति को विशेष रूप से बनाए गए तरलता पूल में जमा करके ब्याज कमाते हैं। फिर उधारकर्ता इस तरलता का उपयोग करके तत्काल ऋण लेने के लिए अपने क्रिप्टो को संपार्श्विक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। Aave मूल रूप से ETHLend के रूप में जाना जाता था जब इसे नवंबर 2017 में लॉन्च किया गया था, लेकिन Aave की रीब्रांडिंग सितंबर 2018 में हुई। AAVE धारकों को प्लेटफॉर्म पर रियायती शुल्क प्रदान करता है, और यह एक शासन टोकन के रूप में भी कार्य करता है। मालिकों को प्रोटोकॉल के भविष्य के विकास में एक कहना देना।

Shiba Inu(SHIB)

शीबा इनु सिक्का अगस्त 2020 में छद्म नाम “रयोशी” के तहत गुमनाम रूप से बनाया गया था। मेम सिक्का ने तेजी से गति और मूल्य प्राप्त किया क्योंकि निवेशकों के एक समुदाय को एलोन मस्क और विटालिक ब्यूटिरिन जैसे व्यक्तित्वों के शीर्षकों और ट्वीट्स के साथ जोड़े गए सिक्के के प्यारे आकर्षण से आकर्षित किया गया था। 17 सितंबर, 2021 को, सबसे बड़े यूएस-आधारित क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनबेस ने शीबा इनु को अपने प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध किया। इस खबर के कारण शीबा इनु की कीमत अगले दो दिनों में 40% से अधिक बढ़ गई, जिससे मेम डॉग टोकन फिर से सुर्खियों में आ गया।

Terra (LUNA)
Terra एक ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल है जो मूल्य-स्थिर वैश्विक भुगतान प्रणालियों को शक्ति प्रदान करने के लिए फिएट-पेग्ड स्टैब्लॉक्स का उपयोग करता है। अपने श्वेत पत्र के अनुसार, टेरा बिटकॉइन (बीटीसी) के सेंसरशिप-प्रतिरोध के साथ मूल्य स्थिरता और फ़िएट मुद्राओं को व्यापक रूप से अपनाने को जोड़ती है और तेज़ और सस्ती निपटान प्रदान करती है। टेरा पर विकास जनवरी 2018 में शुरू हुआ, और इसका मेननेट आधिकारिक तौर पर अप्रैल 2019 में लॉन्च हुआ।

Uniswap(UNI)

Uniswap एक लोकप्रिय विकेन्द्रीकृत व्यापार प्रोटोकॉल है, जो विकेन्द्रीकृत वित्त (Defi) टोकन के स्वचालित व्यापार को सुविधाजनक बनाने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। Uniswap को नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इस साल डेफी घटना और टोकन ट्रेडिंग में संबंधित उछाल के कारण इसे काफी लोकप्रियता मिली है। Uniswap का लक्ष्य टोकन ट्रेडिंग को स्वचालित रखना है और पारंपरिक एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग की दक्षता में सुधार करते हुए टोकन रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पूरी तरह से खुला है।

Chainlink(LINK)

2017 में स्थापित, चेनलिंक एक ब्लॉकचेन एब्स्ट्रैक्शन लेयर है जो सार्वभौमिक रूप से जुड़े स्मार्ट अनुबंधों को सक्षम बनाता है। एक विकेंद्रीकृत ओरेकल नेटवर्क के माध्यम से, चेनलिंक ब्लॉकचेन को बाहरी डेटा फीड, घटनाओं और भुगतान विधियों के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करने की अनुमति देता है, जिससे जटिल स्मार्ट अनुबंधों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण ऑफ-चेन जानकारी डिजिटल समझौते का प्रमुख रूप बन जाता है।

Polkadot(DOT)

पोलकाडॉट एक ओपन-सोर्स शार्डिंग मल्टीचैन प्रोटोकॉल है जो किसी भी डेटा या एसेट टाइप के क्रॉस-चेन ट्रांसफर की सुविधा देता है, न कि केवल टोकन, जिससे ब्लॉकचेन की एक विस्तृत श्रृंखला एक दूसरे के साथ इंटरऑपरेबल हो जाती है। यह इंटरऑपरेबिलिटी अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा नियंत्रित पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत और निजी वेब स्थापित करने और नए अनुप्रयोगों, संस्थानों और सेवाओं के निर्माण को सरल बनाने का प्रयास करती है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares