याद रखने के लिए 2021 में 10 सबसे महत्वपूर्ण बिटकॉइन क्षण

Written by

वर्ष 2021 क्रिप्टोक्यूरेंसी अपनाने और इसके प्रदर्शन के लिए सफलताओं का वर्ष रहा है। क्रिप्टो परिसंपत्तियों की स्वीकृति अपने प्रारंभिक चरण में है और आने वाले वर्षों में यह उल्लेखनीय रूप से बढ़ती रहेगी। बिटकॉइन 2021 में सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाली क्रिप्टोकरेंसी रही है। इसकी अस्थिरता के बाद भी, बीटीसी को राष्ट्रों, वित्तीय और तकनीकी संस्थानों और अन्य कंपनियों द्वारा लेनदेन के वैध तरीके के रूप में अपनाया गया है। बिटकॉइन की बढ़ती लोकप्रियता ने क्रिप्टो को रिकॉर्ड-ब्रेकिंग मूल्यों तक पहुंचने की इजाजत दी, जो न केवल निवेशकों के लिए लाभदायक साबित हुई बल्कि वैश्विक क्रिप्टो बाजार के मूल्य को भी बढ़ा दिया। इस लेख में, हमने 2021 में हुए शीर्ष अविस्मरणीय बिटकॉइन क्षणों को सूचीबद्ध किया है और इसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

बिटकॉइन ने 68,000 अमेरिकी डॉलर का रिकॉर्ड तोड़ दिया: बिटकॉइन निवेशकों ने अक्टूबर के बाद से संपत्ति की कीमतों में तेजी देखी। नवंबर के पहले सप्ताह में, क्रिप्टो ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और यूएस $ 68,000 का आंकड़ा पार कर लिया, जिससे वैश्विक क्रिप्टो बाजार का बाजार पूंजीकरण यूएस $3 ट्रिलियन तक पहुंच गया। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में, बीटीसी ने अपने आलोचकों और निवेशकों के लिए अपनी विकास क्षमता साबित की और शायद भविष्य की एक झलक दिखाई।

पहला बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च: बिटकॉइन ईटीएफ के लिए पहला आवेदन दायर किए जाने के आठ साल बाद, अक्टूबर 2021 में एसईसी ने यूएस एक्सचेंज में पहला बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च करने की अनुमति दी। ईटीएफ सीएमई में कारोबार किए गए वायदा अनुबंधों के माध्यम से बिटकॉइन की कीमतों को ट्रैक करता है। चूंकि लॉन्च के बारे में अफवाहें निवेशकों के बीच फैली हुई थीं, इसलिए बाजार में संपत्ति में रिकॉर्ड-तोड़ मूल्य रैली देखी गई, जिसमें कई निवेशक लाभ प्राप्त करने की उम्मीद के साथ हर दिन बिटकॉइन का व्यापार करते थे।

एल साल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने वाला पहला देश बना: सितंबर 2021 में, अल साल्वाडोर बिटकॉइन भुगतान और लेनदेन को वैध बनाने और इसे मुद्रा के रूप में उपयोग करने वाला पहला देश बन गया। देश के नेताओं ने सुझाव दिया कि बिटकॉइन को वैध बनाने से देश में निवेश को बढ़ावा मिलेगा और 70% सल्वाडोर के लिए एक बड़ी मदद होगी, जिनके पास पारंपरिक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच नहीं है। प्रारंभ में, सरकार के पास 550 बिटकॉइन थे जो लगभग US$26 मिलियन तक बढ़ जाते हैं।

2021 में विश्व स्तर पर 10,000 बिटकॉइन एटीएम स्थापित किए गए: डिजिटल मुद्राओं का समर्थन करने वाले एटीएम की संख्या बढ़ रही है, क्योंकि वॉलमार्ट जैसी कई तकनीक और गैर-तकनीकी कंपनियां वैश्विक आधार पर बिटकॉइन एटीएम स्थापित कर रही हैं। 2021 में त्वरित बिटकॉइन एटीएम इंस्टॉलेशन ने दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने के बीच मशीनों की भूमिका पर प्रकाश डाला।

बिटकॉइन दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी मुद्रा बनी बिटकॉइन ने स्विस फ्रैंक को पछाड़कर दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी मुद्रा बन गई है। बिटकॉइन ईटीएफ के लॉन्च के बाद, क्रिप्टो बढ़ गया और यूएस $ 66,000 के निशान को तोड़ दिया। संपत्ति की लंबी पैदल यात्रा की कीमत अन्य सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में दिखाई देती है जैसे कि शिबाइनु, सोलाना और ईथर में भी भारी मूल्य रैली देखी गई। बीटीसी समर्थकों का मानना ​​​​है कि आने वाले वर्षों में, यह शेष 12 मुद्राओं को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी मुद्रा बन जाएगी।

बिटकॉइन को चार वर्षों में अपना पहला अपग्रेड मिला: हाल ही में, बिटकॉइन का नवीनतम अपग्रेड टैपरूट सुर्खियां बना रहा है। जाहिर है, अपग्रेड एक प्रमुख है क्योंकि यह बीटीसी के ब्लॉकचेन को अधिक जटिल लेनदेन निष्पादित करने में सक्षम करेगा, संभावित रूप से बीटीसी के उपयोग के मामलों के दायरे को चौड़ा करेगा और स्मार्ट अनुबंधों को संसाधित करने के लिए एथेरियम के साथ इसे और अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगा। यह ऐतिहासिक रूप से बिटकॉइन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यह अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी एथेरियम की तुलना में किसी भी स्मार्ट अनुबंध को संसाधित करने में सक्षम नहीं है।

बिटकॉइन के ब्लॉकचेन में जोड़ा गया लाइटनिंग नेटवर्क: लाइटनिंग नेटवर्क बिटकॉइन ब्लॉकचेन की दूसरी परत है जो उन पार्टियों के बीच ऑफ-चेन लेनदेन या लेनदेन को सक्षम बनाता है जो ब्लॉकचेन नेटवर्क से जुड़े नहीं हैं। यह एक बहीखाता के रूप में कार्य करता है जो बीटीसी नेटवर्क को बाधित किए बिना कॉफी के लिए भुगतान जैसी छोटी वस्तुओं और सेवाओं की भी अनुमति देता है।

अधिक विश्वविद्यालयों और स्कूलों ने बिटकॉइन भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया: यह पहले से ही ज्ञात था कि बिटकॉइन का उपयोग घर खरीदने के लिए किया गया है, लेकिन अब कॉलेज और विश्वविद्यालय भी बिटकॉइन भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। जो छात्र अपनी फीस का भुगतान करने के लिए बिटकॉइन का उपयोग करते हैं उन्हें कई रोमांचक ऑफर दिए जाते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों ने भी दान के लिए बिटकॉइन स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares