SSC के द्वारा 1073 वैकेंसी निकली, जल्दी करें आवेदन

Written by
SSC Vacancies

नई दिल्ली: सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेस (Central Armed Police Forces) तथा पुलिस और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में सब इंस्पेक्टर के भर्ती के लिए युवक और युवतियों के पास अच्छा अवसर है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने इनमें भर्ती करने के लिए एक्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसके लिए SSC ने कम्प्यूटर बेस्ड एक्जामिनेशन का नोटिफिकेशन दिया है। जो भी युवक और युवतियां इस SSC Vacancies के इच्छुक है वे 2 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर पायेंगे। इसके आवेदकों का पहला पेपर 4 जून से 10 जून तक होंगे और इसके दूसरा पेपर 1 दिसंबर को होगा।

कहां पर कितनी SSC Vacancies

पुलिस में सब इंस्पेक्टर की 150, बीएसएफ की 508, सीआरपीएफ में 274, आईटीबीपी की 85, एसएसबी की 206 वैकेंसी पर भर्ती होगी। इस तरह कुल 1073 पदों पर सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाएंगी।

इस प्रकार से रहेगा पेपर

पहले पेपर में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग के 50 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 50, जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस 50 और इंग्लिश के 50 सवाल पूछे जाएंगे। इसी तरह दूसरे पेपर इंग्लिश लेंग्वेज और कॉम्प्रीहेंशन का होगा। पेपर 2 घंटे लिया जायेगा और इसमें 200 प्रश्नों के जवाब पूछे जाएंगे।

Staff Selection Commission की ओर से हरेक साल कई प्रकार के jobs के लिए वैकेंसियां (SSC Vacancies) निकाली जाती है और इसके पेपर भी ठीक प्रकार से होते है लेकिन अभी हाली में हुए SSC Scam की वजह से देश के लाखों छात्रों का विश्वास SSC पर से उठता जा रहा है। हालेंकि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले की जांच का आदेश CBI को सौंप दिया हैं और एसएससी छात्रों (SSC Students) से अपील भी की है कि शांति व्यवस्था को बनाकर रखें। इस मामले में पिछले कई दिनों से बहुत अधिक राजनीति देखने को भी मिली थी। बहुत से राजनेता अपने हितों को साधने के लिए SSC Scam मामले में छात्रों का साथ देने के लिए तैयार हो गये थें, जिसमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (AAP के अध्यक्ष), Congress, BJP दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी और समाजसेवी अन्ना हजारे हैं।

Article Categories:
Jobs · News

Leave a Reply

Shares