10th & 12th Class UP Board Result 2018 – यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम

UP Board Result 2018

युवाप्रेस, शिक्षा समाचार – यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम (UP Board Result 2018) सार्वजनिक होने के साथ ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद पहली बार हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) के 20 टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं इंटरनेट पर अपलोड करेगा। बताया जा रहा है कि इस फैसले से जहां टॉपर्स की सूची को लेकर पारदर्शिता दिखाई देगी वहीं दूसरी ओर टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं को देखकर यूपी बोर्ड के बहुत से छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। बताया जा रहा है कि ऐसा करने का निर्देश उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा की ओर से जारी किया गया है।

यूपी बोर्ड के इतिहास ऐसा पहली बार हो रहा है कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम अप्रैल के महीने में घोषित होने जा रहा है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम एक साथ 29 अप्रैल 2018 को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर जारी किया जायेगा। UP Board Result 2018 यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद से बोर्ड के सभापति डॉ अवध नरेश शर्मा द्वारा घोषित किया जायेगा। कुछ सूत्रों से पता चला है कि इस बार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पंजीकृत किया गया था। उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच सम्पन्न कराया गया था। परीक्षा के बाद मूल्यांकन का कार्य भी 17 मार्च से तय समय पर पूरा कर लिया गया था।

इस वर्ष यूपी बोर्ड शिक्षा संस्थान ने कई कृतिमान स्थापित किये हैं पहले तो तय सीमा में परीक्षा सम्पन्न करने का कार्य पूरा करवाया दूसरा परीक्षा परिणाम (UP Board Result 2018) भी पहले घोषित करने जा रही है। बोर्ड सचिव के अनुसार इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के टॉप टेन छात्र-छात्राओं को मेरिट में जगह दिया जायेगा और जिनकी उत्तर पुस्तिकाएं इंटरनेट पर सार्वजनिक किया जायेगा।

(UP Board Result 2018) यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम ऐसे चेक करें –

1. UP Board Result देखने के लिए www.upresults.nic.in या www.upmspresults.up.nic.in को ओपन करें।

2. वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 option दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए।

3. option पर क्लिक करने के बाद अपना रोल नंबर डालें।

4. रोल नंबर डालने के बाद Submit के Option पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट दिखाई देने लगेगा।

5. जब आपका ऑनलाइन मार्कशीट दिखने लगे तो आप उसे download Option जा कर save कर सकते हैं।

परीक्षा परिणाम जानने के लिए इस Button Option पर क्लिक करें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *