जाने 10 अंको वाले मोबाइल नम्बर 1 जुलाई से क्यों होंगे बंद

Written by
13 Digit Mobile Numbers

नई दिल्ली: 10 अंको वाले मोबाइल नम्बर को 13 अंकों (13 Digit Mobile Numbers) के करने का निर्णय दिल्ली में हुई बैठक में लिया गया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जिसका आम जनता पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं होगा। बीएसएनएल के M2M 10 अंको के नम्बर को 13 अंको में करने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2018 से शुरु कर दी जायेगी। इससे पहले बीएसएनएल ने अपने स्टेकहोल्डर्स को इसका अनुरूप सिस्टम में एडजस्ट करने के लिए 1 जुलाई 2018 तक का समय दिया है।

31 दिसंबर 2018 तक सभी पुराने नम्बर अपडेट कर दिए जयगे। नेटवर्क डिवाइस के बीच किसी भी इनफार्मेशन का पता (M2M)मोबाइल 2 मोबाइल कम्यूनिकेशन से होता है। इन्टरनेट के साथ ट्रैफिक कंट्रोलिंग, सप्लाई मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल, लॉजिस्टिक्स सर्विस में M2M कम्यूनिकेशन का यूज होता है। M2M कम्यूनिकेशन में बदलाव करने की जानकारी बीएसएनएल द्वारा जेडटीई टेलीकॉम, इंडिया लिमिटेड और नोकिया सॉल्यूशंस एंड नेटवर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को पत्र के जरिये दे दी गयी है। 2019 में इसकी प्रतिक्रिया पूरी हो जयगी और इसके अनुसार बाकी की कंपनियों को भी बदलाव करना होगा।

10 अंको से 12 अंको का नम्बर +91 कंट्री कोड लगाकर तो किया जा सकता लेकिन 10 अंको से 13 अंको में कैसे किया जायेगा। इसकी कोई भी इनफार्मेशन अभी प्राप्त नहीं हुई है। सूत्रों की माने तो 10 अंको के मोबाइल नम्बर्स की कोई गुंजाईश नहीं रही है। इसलिए 10 अंको से 13 Digit Mobile Numbers करने का निर्णय लिया गया है।

Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares