प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दोपहर बाद जी-20 सम्‍मेलन में भाग लेंगे, वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रोम में शुरू हो रहे 20 देशों के समूह की 16वीं शिखर बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में समूह के सदस्‍य देशों के अलावा यूरोपीय संघ और कई अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया  है कि कोविड को देखते हुए इस बैठक को काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

इस सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर कल रोम पहुंचे। कल उन्‍होंने रोम में इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के साथ बातचीत की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी साझेदारी की वर्ष 2020-25 कार्य योजना की समीक्षा की और व्‍यापार और निवेश संबंधों को मजबत करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई। नवीकरणीय और स्‍वच्‍छ ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के बारे में जारी एक संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि दोनों देश इन क्षेत्रों में  आपसी सहयोग के नए अवसरों का पता लगाएंगे। इनमें Smart Grid, Energy Storage, Gas Transportation, Green Hydrogen Development और biofuel को बढावा देना शामिल है।

Prime Minister Modi ने आज 20 देशों के शिखर सम्मेलन से पहले वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। Prime Minister Modi और Pope Francis ने पृथ्‍वी को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और गरीबी को दूर करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की। केवल बीस मिनट के लिए निर्धारित यह बैठक एक घंटे तक चली। प्रधानमंत्री ने Pope Francis को भारत आने का निमंत्रण दिया।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares