मृत माँ की 50 हज़ार की पेंशन के लिए माँ के शव को 3 वर्ष फ्रीज़ में रखा – कोलकाता

Written by
मृत माँ की 50 हज़ार की पेंशन

 नई दिल्ली: माँ दुर्गा की प्रतिमा की पूजा करने वाले बंगाल में एक बहुत ही घटिया हरकत सामने आई है, जहाँ केवल 50 हज़ार रूपये की पेंशन (Pension) के लिए बेरोजगारी से पीड़ित बेटे ने अपनी ही मृत माँ के शव को फ्रीज़ (Freeze) में रखकर पेंशन (Pension) लेता रहा। माँ वो होती है, जो खुद भूखी रह जाती है, लेकिन अपने बच्चे को भूखा नहीं रहने देती। खुद संघर्ष करती है, लेकिन अपने बच्चे को एहसास तक नहीं होने देती। बच्चे की तकलीफ से ज्यादा खुद को तकलीफ महसूस करवाती है माँ।

कोलकाता के बेहला इलाके में रहने वाले एक परिवार में यह चोका देने वाली घटना घटी है। इस परिवार में रहने वाली 88 वर्षीय बीना सुब्रत थी, जिसकी तकरीबन तीन वर्ष पहले एक हॉस्पिटल (hospital) मे मौत हो गयी थी। मौत (death) की जानकारी तो आस पड़ोस के मोहले वालो को भी थी, लेकिन अचाम्बे की बात तो यह है, की किसी को भी बीना के अंतिम संस्कार या उसकी लाश की कानों कान कोई भी जानकारी (information) नही थी। क्योकि बीना के बेटे सुब्रत मजुमदार ने अपनी माँ की लाश का अंतिम संस्कार न करके बल्कि बीना की लाश फ्रिज में छुपा कर रख दी थी, जिससे डेथ बॉडी में से किसी भी प्रकार की बदबू (smell) न आये। इसके अलावा भी आरोपी बेटे सुब्रत ने अपने माँ बीना के शव में से पेट और किडनी भी काटकर भर निकल दी थी, जीसे उसके कारण भी बदबू न फैले और बॉडी पर लेप भी लगता था। यह सब उसने केवल पेंशन (Pension) के पैसो के लिए किया था। जो हर महीने उसकी माँ को 50 हज़ार रूपये पेंशन (Pension) मिलते थे। लेकिन अभी यह जानकारी नही प्राप्त नही हुई की मृत माँ के जीवित होने का सबूत वह कहा से देता था जिसके द्वारा उसे पेंशन मिलती थी। असल में सुब्रत की मृत माँ बीना फ़ूड काप्रसिओं ऑफ़ इंडिया (FCI) में अधिकारी के पद से रिटायर थी।

कैसे मिली शव की जानकारी?

सुब्रत के घर में फ्रिज खराब हो गया था जिसे ठीक करवाने के लिए उसने मैकेनिक (mechanic) को बुलाया, मैकेनिक ने फ्रीज़ चेक करने के दौरान बताया की उसके फ्रीज़ का कोम्प्र्ससर (compressor) फुक गया है। हालांकि फ्रीज़ से दुर्गन्ध आने के कारण उसने देखा की फ्रीज़ में एक लाश रखी हुई है। जिसकी सुचना उसने घर के बहर जाकर आस पड़ोस में दी और यह सुचना की जानकारी पुलिस को भी दी। मौके पर पुलिस ने आकर सुब्रत को गिरफ्तार तो कर लिया और साथ ही उसके 90 ववर्षीय पिता (father) को भी गिरफ्त में पूछताछ के लिए ले लिया है। साथ ही बीना के शव (death body) को भी पोर्स्त्मर्तम के लिए भेज दिया गया है। पूछताछ के दौरान यह जानकारी मिली है कि, सुब्रत और उसके पिता की दिमागी हालत ठीक नही देखी दे रही और यह जानने के लिए दोनों की मेडिकल जांच भी करवाई जायगी। क्योकि पुलिस को शंका है कि, यह दोनों खुद को बचाने के लिए नाटक कर रहे हैं।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
Health · News

Leave a Reply

Shares