मंत्री और मिल्कियत : देश का ‘मोदी’ फिसड्डी, तो ओडिशा का ‘मोदी’ फक्कड़ !

Written by

अहमदाबाद, 1 जून, 2019। मोदी सरकार 2 ने कामकाज प्रारंभ कर दिया है। नरेन्द्र मोदी ने 30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में दोबारा पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण करने के साथ ही 31 मई को नवगठित मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुला कर कई महत्वपूर्ण निर्णयों की घोषणा कर दी।

ख़ैर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों का दोबारा कार्यारंभ करना महज एक औपचारिकता ही है, क्योंकि पीएम मोदी तो लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री, परिणामों में जीत और त्यागपत्र के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से निमंत्रण मिलने के बाद मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में भी निरंतर कार्यरत् थे। इसलिए आज उनके पुन: कार्यारंभ के बारे में बात नहीं करनी है।

आज हम बात करेंगे देश के दो ऐसे मोदी के बारे में, जो संपत्ति के लिए मामले में फिसड्डी और फक्कड़ हैं। जी हाँ। हम बात कर रहे हैं देश के मोदी यानी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओडिशा के मोदी यानी प्रताप चंद्र सरंगी के बारे में। मोदी मंत्रिमंडल में कुल 51 मंत्री करोड़पति हैं, परंतु आपको जान कर आश्चर्य होगा कि 51 करोड़पति मंत्रियों की इस सूची में जहाँ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिसड्डी हैं, वहीं ओडिशा के मोदी कहे जाने वाले सरंगी तो इस सूची में शामिल ही नहीं हैं।

हरसिमरत नंबर 1 पर, शाह चौथे सबसे अमीर

नेशनल इलेक्शन वॉट तथा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के अनुसार मोदी मंत्रिमंडल में सबसे अमीर सदस्य हैं शिरोमणि अकाली दल (एसएडी-SAD) की हरसिरमत कौर बादल, जिनकी कुल संपत्ति 217 करोड़ रुपए हैं। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य पीयूष गोयल हैं, जिनके पास 92 करोड़, तीसरे स्थान पर गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह हैं, जिनके पास 42 करोड़ रुपए की सम्पत्ति है, जबकि पहली बार केन्द्रीय मंत्री और वह भी गृह मंत्री बने गांधीनगर से चुने गए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। अमित शाह के पास 40 करोड़ रुपए की सम्पत्ति है।

देश का ‘मोदी’ 46वें नंबर पर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने मंत्रिमंडल के 51 करोड़पति मंत्रियों की सूची में ठेठ 46वें नंबर पर हैं। पीएम मोदी के पास सिर्फ 2 करोड़ रुपए की सम्पत्ति है। इस लिहाज से मोदी करोड़पति मंत्रियों की सूची में तो हैं, परंतु मंत्रिमंडल में उनसे अमीर कुल 45 मंत्री हैं।

ओडिशा का ‘मोदी’ सबसे निर्धन

ओडिशा में भाजपा ने चुनावों में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया, परंतु सबसे चौंकाने वाली जीत प्रताप चंद्र सरंगी की रही। एक तरफ जहाँ देश में हजारों उम्मीदवारों ने करोड़ों-अरबों रुपए का चुनाव खर्च किया, वहीं ओडिशा के बालासोर से भाजपा सांसद सरंगी ने एक नया रुपया खर्च किए बिना न केवल चुनाव जीता, अपितु बीजू जनता दल (बीजद-बीजेडी-BJD) के उस रवीन्द्र कुमार को हराया, जिनकी सम्पत्ति 72 करोड़ रुपए है। दूसरी तरफ सरंगी की कुल संपत्ति सिर्फ 13 लाख रुपए है और वे मोदी मंत्रिमंडल के सबसे निर्धन मंत्री हैं।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares