प्रधानमंत्री मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को दी बधाई

Written by

Corona काल में देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7वीं बार लालकिले पर झंडा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया। अपने 86 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत, कोरोना संकट, आतंकवाद, विस्तारवाद, संप्रभुता, रिफॉर्म, मध्यमवर्ग, महिलाओं, किसानों, कामगारों और कश्मीर से लेकर लेह-लद्दाख तक का विशेष रूप से जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में पड़ोसी देशों की एक नई परिभाषा भी दी। उन्होंने कहा कि भौगोलिक सीमा से जुड़े देश ही पड़ोसी नहीं हैं, बल्कि जिनसे हमारे दिल मिलते हैं, जो हमारी तरह समान विचारधारा रखते हैं, वह भी हमारे पड़ोसी हैं। पीएम ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी इतनी बड़ी विपत्ति नहीं कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को रोक पाए। इसके साथ ही उन्होंने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के शुरू होने का ऐलान भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को इस पावन पर्व पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम के वीरों को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी भारतीयों के योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया। साथ ही सशस्त्र बलों के सभी सदस्यों और कर्मियों का भी अभिवादन किया, जो हमें सुरक्षित रखते हैं।

पीएम ने Corona योद्धाओं को किया सलाम

प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, Corona के इस असाधारण समय में सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे Doctors, Nurses, Paramedical staff, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, Policemen, Service Personnel, अनेको लोग 24 घंटे लगातार काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को दी श्रद्धांजलि 

पीएम मोदी ने कहा, अगले वर्ष हम अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे। एक बहुत बड़ा पर्व हमारे सामने है। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो।

आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, Corona महामारी के बीच में 130 करोड़ भारतीयों ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि भारत इस सपने को साकार करेगा। मुझे अपने साथी भारतीयों की क्षमताओं, आत्मविश्वास और क्षमता पर भरोसा है। एक बार जब हम कुछ करने की ठान लेते हैं, तब तक हम आराम नहीं करते, जब तक हम उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते।

आत्मनिर्भर भारत को लेकर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, तैयार उत्पाद बनकर भारत में लौटता रहेगा। उन्होंने कहा, एक समय था, जब हमारी कृषि व्यवस्था बहुत पिछड़ी हुई थी। तब सबसे बड़ी चिंता थी कि देशवासियों का पेट कैसे भरे। आज जब हम सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों का पेट भर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, बल्कि हमारी क्षमता, हमारी Creativity और हमारी Skill को बढ़ाना भी है। सिर्फ कुछ महीना पहले तक N-95 mask, PPE Kit, Ventilator ये सब हम विदेशों से मंगाते थे। आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है।

Space Sector को खोलने से युवाओं को मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री मोदी अंतरिक्ष सेक्टर को लेकर कहा, मुझे विश्वास है कि अंतरिक्ष सेक्टर को खोलने जैसे उपाय हमारे युवाओं के लिए रोजगार के कई नए अवसर पैदा करेंगे और उनके कौशल और क्षमता को बढ़ाने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करेंगे।

जनधन खातों में करोड़ रुपये Transfer हुए

जनधन खातों को लेकर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, कौन सोच सकता था कि कभी देश में गरीबों के जनधन खातों में हजारों-लाखों करोड़ रुपए सीधे Transfer हो पाएंगे? कौन सोच सकता था कि किसानों की भलाई के लिए एपीएमसी एक्ट में इतने बड़े बदलाव हो जाएंगे।

FDI ने तोड़े सारे Record

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, बीते वर्ष भारत में FDI ने अब तक के सारे Record तोड़ दिए हैं। भारत में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है। आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। हमें Make in India के साथ-साथ मेक ऑफ वर्ल्ज के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।

Infrastructure Development को एक नई दिशा देने की जरूरत

भारत की बुनियादी ढांचे को लेकर पीएम ने कहा, भारत को आधुनिकता की तरफ तेज गति से ले जाने के लिए देश के Infrastructure development को एक नई दिशा देने की जरूरत है। ये जरूरत पूरी होगी राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन परियोजना से।

Infrastructure Development पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे

पीएम मोदी ने कहा, इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार Projects को चिन्हित भी किया जा चुका है। ये एक तरह से Infrastructure में एक नई क्रांति की तरह होगा।

गरीब परिवारों को मिला मुफ्त Cylinder

पीएम मोदी ने कहा, 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त Gas cylinder दिए गए, Ration card हो या न हो, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई, Bank accounts में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपये सीधे Transfer किए गए।

आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान

पीएम मोदी ने Agriculture Sector पर बोलते हुए कहा, मेरे प्यारे देशवासियों, आत्मनिर्भर भारत की एक अहम प्राथमिकता है – आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान। देश के किसानों को Modern Infrastructure देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपये का ‘Agriculture Infrastructure Fund’ बनाया गया है।

खुशहाल भारत के निर्माण के लिए मिली New National Education Policy

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, नए भारत के निर्माण में, समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में, देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है।

देश के हर गांव को Optical Fibre से जोड़ा जाए

Optical Fibre पर प्रधानमंत्री ने कहा, साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें Optical Fibre से जुड़ी थीं। बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को Optical Fibre से जोड़ा गया है। आने वाले एक हजार दिन में इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को Optical Fibre से जोड़ा जाएगा।

देश में National Digital Health Mission की शुरुआत हुई

प्रधानमंत्री मोदी ने एक नए Health Mission के बारे में लोगों को बताया। उन्होंने कहा, आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है National Digital Health Mission। National Digital Health Mission, भारत के Health Sector में नई क्रांति लेकर आएगा।

National Digital Health Mission को लेकर पीएम मोदी ने बताया, आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी।

अनुच्छेद 370

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटे एक साल पूरा हो गया है। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ये एक साल जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है। ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है। ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है।

भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है। वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है। उन्होंने कहा, 21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा। अब साधारण से काम नहीं चलेगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares