बढ़ सकती है आधार कार्ड Link करने की अन्तिम तारीख

Written by
Aadhaar Card

केन्द्र सरकार आधार कार्ड को लिंक करने के मामले में थोड़ी छूट देने पर विचार कर रही है। बता दें कि केन्द्र सरकार ने बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि आधार कार्ड को बैंक खाते समेत अन्य जरुरी सरकारी सुविधाओं के साथ लिंक करने की अंतिम तारीख अगले साल 31 मार्च तक बढ़ायी जा सकती है। माना जा रहा है कि इस संबंध में सरकार शुक्रवार को कोई अधिसूचना जारी कर सकती है।

Aadhaar Card

गौरतलब है कि आधार कार्ड की सरकारी योजनाओं में Compulsory करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी। इस याचिका में कहा गया था कि आधार कार्ड को सरकारी योजनाओं से Link करना Right to Privacy ( निजता का अधिकार) का Violation (उल्लंघन) है। याचिका में मांग की गई थी कि आधार कार्ड को सभी सरकारी योजनाओं में लिंक करने की अनिवार्यता (Compulsory) को स्टे कर दिया जाए। इस मामले में आज सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अपने जवाब में कहा कि सरकार आधार कार्ड को लिंक करने की अन्तिम तारीख 31 मार्च तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। हालांकि अटॉर्नी जनरल ने साफ किया कि आधार को मोबाइल सेवाओं से लिंक करने की अन्तिम तारीख 6 फरवरी ही रहेगी।

Aadhaar Card

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि आधार कार्ड को बैंक और मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना Illegal और Unconstitutional है। गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की संविधान पीठ ने Right to Privacy को संवैधानिक (Fundamental Right) बताया था। यही वजह है कि आधार कार्ड के सभी सरकारी सुविधाओं से लिंकिंग को Right to Privacy का उल्लंघन माना जा रहा है। फिलहाल 5 जजों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले पर सुनवाई अगले हफ्ते तक के लिए स्थगित कर दी है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares