आंचल ठाकुर ने रचा इतिहास, Skiing में देश को पहला मेडल

Aanchal Thakur wins first International skiing medal for India in Turkey. She won bronze medal in Alpine Ejder 3200 Cup.

मनाली की आंचल ठाकुर (Aanchal Thakur) ने स्कीइंग (Skiing) में मेडल जीत कर इतिहास रच दिया। International skiing competition में पदक जीतने वाली वह पहली खिलाड़ी हैं। Federation International de Ski यानी FIS की तरफ से आयोजित Alpine Ejder 3200 Cup में आंचल ठाकुर ने कांस्य पदक (Bronze medal) जीता है। इस साल प्रतियोगिता का आयोजन टर्की में किया गया था। आंचल ने Slalom skiing category में ब्रांज मेडल जीता है। Slalom race में खिलाड़ियों को 50-60 गेट के बीच से गुजरना होता है।

पीएम मोदी ने Tweet कर दी बधाई

आंचल (Aanchal Thakur) की उपलब्धियों को लेकर पीएम मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि स्कीइंग प्रतियोगिता में भारत का नाम रोशन करने और इतिहास दर्ज  करने के लिए आपको ढेर सारी शुभकामनाएं। आंचल के पिता रोशन ठाकुर विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (Winter Games Federation of India) के महासचिव हैं। आंचल की ट्रेनिंग और टूर का सारा खर्च उन्होंने खुद उठाया। सरकार और खेल मंत्रालय की तरफ से किसी तरह की मदद नहीं की गई।

Winter Sports की तरफ बढ़ेगा रुझान

अपनी जीत के बाद आंचल ने कहा कि महीनों की कड़ी मेहनत आखिरकार रंग लाई।  गेम्स को लेकर उन्होंने कहा कि मैंने शुरुआत में ही बढ़त बना ली थी जिसका मुझे भरपूर फायदा मिला। उन्होंने अपनी जीत ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि कुछ ऐसा हुआ जिसकी मैंने कल्पना नहीं की थी। मैंने पहला इंटरनेशनल मेडल हासिल किया है। आंचल की उपलब्धि कई मायने में खास है क्योंकि अपने देश में Winter games को लेकर ना तो रुझान है और ना ही उसका कोई कल्चर है। अगर कोई खिलाड़ी Winter games में हिस्सा भी लेता है तो सरकार और खेल मंत्रालय की तरफ से उसे किसी तरह की मदद नहीं मिलती है। आंचल को उम्मीद है कि उनकी जीत के बाद सरकार और लोगों का ध्यान Winter sports की तरफ भी जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *