AAP MLAs Disqualification: हाईकोर्ट ने EC से मांगा जवाब

Written by
AAP MLA disqualification

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने (AAP MLA disqualification) के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। इसके अलावा उन सभी विधायकों से भी जवाब दाखिल करने को कहा गया है जिन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस मामले की अगली सुनवाई 7 फरवरी को होगी। कोर्ट ने कहा कि सुनवाई पूरी होने तक अंतरिम आदेश लागू रहेगा। पिछली सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने अंतरिम आदेश देते हुए कहा था कि सुनवाई पूरी होने तक चुनाव आयोग उपचुनाव की घोषणा नहीं करेगा।

दिल्ली हाईकोर्ट से AAP को फौरी राहत

अरविंद केजरीवाल के लिए राहत भरी खबर

अरविंद केजरीवाल और पार्टी के लिए यह राहत भरी खबर है। चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों (AAP MLA) को लाभ के पद का फायदा उठाने के खातिर अयोग्य माना था। इस बाबत चुनाव आयोग ने अपनी सिफारिश राष्ट्रपति को भेजी जिसे मंजूर कर लिया गया था। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलते ही केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी थी। आम आदमी पार्टी के विधायकों का कहना है कि उनके खिलाफ Office of Profit का मामला बनता ही नहीं है। चुनाव आयोग की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए आरोपों से घिरे AAP विधायकों ने कहा कि हमारी बात तक नहीं सुनी गई।

एक नजर पूरी घटना पर

19 जनवरी को चुनाव आयोग ने AAP के 20 विधायकों (AAP MLA) की सदस्यता समाप्त करने की सिफारिश राष्ट्रपति को भेजी। इन विधायकों पर लाभ के पद का फायदा उठाने का आरोप है। चुनाव आयोग की कार्रवाई के खिलाफ 8 विधायकों ने उसी दिन हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था लेकिन हाईकोर्ट ने अंतरिम राहत देने से इंकार कर दिया था। मामले की सुनवाई के लिए 22 जनवरी का दिन तय किया गया। सुनवाई से एक दिन पहले 21 जनवरी को ही राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की सिफारिश को मंजूर कर लिया। राष्ट्रपति द्वारा सिफारिश मंजूर करते ही केंद्र सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी थी।

अयोग्य ठहराए गए AAP के 20 विधायकों की लिस्ट

आदर्श शास्त्री (द्वारका), अल्का लांबा (चांदनी चौक), अनिल वाजपेयी (गांधी नगर), अवतार सिंह (कालकाजी), कैलाश गहलोत (नजफगढ़), मदन लाल (कस्तूरबा नगर), मनोज कुमार (कोंडली), रेश यादव (महरौली), नितिन त्यागी (लक्ष्मी नगर), प्रवीण कुमार (जंगपुरा), राजेश गुप्ता (वजीरपुर), राजेश ऋषि (जनकपुरी), संजीव झा (बुराड़ी), सरिता सिंह (रोहतास नगर), सोम दत्त (सदर बाजार), शरद कुमार (नरेला), शिव चरण गोयल (मोति नगर), सुखवीर सिंह (मुंडका), विजेंदर गर्ग (रजिंदर नगर) की सदस्यता रद्द की गई है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares