वडोदरा ठप : रिकॉर्ड तोड़ 20 इंच वर्षा के चलते सोसाइटियों-घरों में पानी भरा, रेल-हवाई सेवाएँ प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद

Written by

* प्रशासन और एनडीआरएफ रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा

* मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने स्थिति की समीक्षा की

अहमदाबाद/वडोदरा 1 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। गुजरात पर देर से ही सही मॉनसून मेहरबान हुआ है। वैसे, तो दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में अच्छी-खासी बरसात हो चुकी थी, परंतु पिछले 72 घण्टों में मेघराजा ने मध्य और उत्तर गुजरात में जम कर कृपा बरसाई है। इसमें भी मध्य गुजरात के मुख्यालय वडोदरा में 12 घण्टों में रिकॉर्ड तोड़ 20 इंच बरसात ने जनजीवन पूरी तरह ठप कर दिया है। भारी वर्षा के बाद वडोदरा में कई रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है, तो वडोदरा हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने आज स्कूल-कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी है।

वडोदरा शहर और आसपास के इलाकों में बुधवार को लगातार 12 घण्टे मूसलाधार बारिश हुई। एक साथ 400 मिलीमीटर यानी 20 इंच बरसात ने वडोदरा के जनजीवन को लगभग ठप कर दिया है। हवाई अड्डा अधिकारियों के अनुसार दो घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया गया, जबकि पश्चिम रेलवे के अनुसार कई ट्रेनों को कैंसल किया गया है, तो कई ट्रेनों का मार्ग बदला गया है।

इस बीच मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बुधवार देर शाम वडोदरा की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से वर्षा के कारण प्रभावित हुए लोगों की मदद करने का निर्देश दिया। भारी वर्षा के चलते वडोदरा में करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। वडोदरा के उडेर गाँव में तालाब के आसपास रहने वाले करीब 200 लोगों को एक प्राथमिक स्कूल में स्थानातंरित किया गया। सोखडा गाँव के रामटकेरा गाँव के 200 लोगों, भायली गाँव के 150 लोगों को, कोटली गाँव के नवीनगरी क्षेत्र के 150 लोगों को, वेमाली गाँव के 90, वरणामा गांव के 12, चापडा गाँव के 70, विरोद गाँव के 20 और देणा गाँव के 90 लोगों को ऊँचाई वाले स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

वडोदरा में भारी वर्षा के बाद कई इलाकों में बड़े पैमाने पर जलजमाव हो गया, जिसके चलते अनेक लोग पानी के बीच फँस गए। अनेक सोसाइटियों और घरों में पानी घुस जाने से लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए जिला प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल (NDRF) की टीमें वडोदरा पहुँच गई हैं। एनडीआरएफ ने विश्वामित्री के तटवर्ती क्षेत्र में स्थित जलाराम नगर में फँसे 35 लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares