बुलेट ट्रेन द्वारा तय होगी 2 घंटे में अहमदाबाद से मुंबई का सफर, एक दिन में होंगे 70 फेरे

Written by
Bullet Train

अहमदाबादः- अब Bullet Train द्वारा केवल 2 घंटे में तय की जाएगी अहमदाबाद से मुंबई का सफर। क्यांकि National High Speed ​​Rail Corporation Limited ने ओल्ड एंव न्यू साबरमती Stations के बीच रेलवे जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया को प्रारंभ करने का फैसला किया है। यह बुलेट ट्रेन ओल्ड और साबरमती रेलवे Stations के बीच स्थित होगा। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बुलेट ट्रेन प्रारंभ होने के बाद एक दिन में तकरीबन 35 जोड़ी ट्रेनों का आवागमन होगा। जिससे एक दिन में 70 फेरे होंगे।

इस Bullet Train की यात्री साबरमती Station से प्रारंभ होगी जिसके बाद दूसरा Station अहमदाबाद का कलुपुर होगा। NHSRC अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि मुंबई और साबरमती के दौरान यात्रा में एक तेज गति के ट्रेन द्वारा 2 घंटे 7 मिनट लगेंगे जबकि औसत गति के साथ रूट के सारी बारह Station पर रूक कर चलने वाली Train से यात्रा 2.58 घंटे में पूरी होगी।

अधिकारियों का कहा कि ’’व्यस्ततम घंटों यानी प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे से 9 बजे के बीच हर घंटे में तीन ट्रेन और हर 20 मिनट में एक ट्रेन चलेगी। जबकि बाकी समय में एक घंटे में 2 Train चलेगी। उन्होंने कहा कि Bullet Train में प्रारंभ में यात्रियों की क्षमता 750 प्रति Train होगी जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 प्रति Train कर दिया जाएगा। ’’

इस बीच NHSRC Operation अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ’’रेलवे तुरंत ही कंटेनर और लोकोमोटिव वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए एक टेंडर जारी करेगा, जिससे Elevated Station के लिए रास्ता बनया जा सके। बुलेट ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 350 किलो मिटर प्रति घंटा तक होगी।’’

दरअसल अहमदाबाद से मुंबई के बीच वर्तमान में चलने वाले ट्रेनों का सात घंटे का समय लगता है। जबकि फ्लाइट से अहमदाबाद से मुंबई के बीच की दूरी तय करने में केवल एक घंटे का समय लगता है। अहमदाबाद और मुबई के बीच प्रति दिन 20 ट्रेनों का अवागमन होता है। इन दोनो षहरों के बीच 10 फ्लाइट्स भी हैं। NSSRC के अधिकारी का हना है कि ’’ हम एक दिन में दोनों ओर से 35 जोड़ी बुलेट टेªन सवाओं की योजना बना रहे हैं। जिससे एक दिन में इस दोनों षहरों के बीच बलेट ट्रेन के 70 ट्रिप होंगी।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares