अहमदाबाद : धीमी धार जब बनी धारदार, सड़क-मोहल्ले हुए ‘जळबंबाकार‘ ! और भारी वर्षा की चेतावनी

Written by

* 5 इंच मूसलाधार वर्षा से बेहाल महानगर

* अखबारनगर अंडरपास को किया गया बंद

* बोपल में दीवार ध्वस्त होने से 4 की मौत

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 10 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। अहमदाबाद महानगर में शुक्रवार रात मूसलाधार बारिश हुई। कई दिनों से कभी तेज बौछार, तो कभी रिमझिम के रूप में बरस रही धीमी धार शुक्रवार देर रात अचानक धारदार बन गई और समूचे महानगर में जब लोग सो रहे थे, तब आसमान से मूलाधार पानी बरस रहा था।

अहमदाबाद महानगर पालिका (AMC) के आँकड़ों के मुताबिक अहमदाबाद में शनिवार सुबह 5 बजे तक औसत लगभग 5 इंच वर्षा हुई। मूसलाधार वर्षा ने अहमदाबाद की सड़कों, गली और मोहल्लों को पानी से लबालब बना दिया। महानगर के सभी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा के चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया। सुबह उठ कर जब लोग घरों से निकले, तो उन्हें बाहर सड़क पर भरे पानी से दो-चार होना पड़ा। पाँच इंच बारिश में ही अहमदाबाद बेहाल हो गया। वाडज स्थित अखबारनगर अंडरपास को बंद करना पड़ा। परिमल गार्डन अंडरपास, उस्मानपुरा और शाहीबाग अंडरपास भी बंद करना पड़ा था, परंतु आज सुबह इन्हें खोल दिया गया। उधर बोपल में एक दीवार ढहने से चार जनों की मौत हो गई।

दक्षिण-पश्चिम में 8 इंच वर्षा, वासणा बैरेज के 6 दरवाजे खोले

https://twitter.com/Iamvkhan/status/1159984420423475201?s=20

अहमदाबाद मनपा के अनुसार अहमदाबाद में पिछले 24 घण्टों में मूसलाधार वर्षा हुई है, परंतु सर्वाधिक 8.19 इंच वर्षा दक्षिण-पश्चिम ज़ोन में हुई। इसी प्रकार उत्तर-पश्चिम ज़ोन में 5.78 इंच, पश्चिम ज़ोन में 4.77, मध्य ज़ोन में 4.59, दक्षिण ज़ोन में 4.29, पूर्व ज़ोन में 3.90 और उत्तर ज़ोन में 3.18 इंच वर्षा रिकॉर्ड की गई। महानगर पालिका की ओर से बताया गया कि शहर में जलभराव को दूर करने के लिए 500 हेवी ड्यूटी पम्प लगाए गए हैं। मनपा ने साथ ही लोगों से भी अपील की है कि भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए सावधानीपूर्वक सड़क पर निकलें। उधर भारी वर्षा के चलते वासणा बैरेज के 6 दरवाजे खोले गए, जिसमें 6000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

महानगर के कई क्षेत्र हुए जलमग्न

अहमदाबाद में मूसलाधार वर्षा के कई सड़कें लबालब हो गईं।
अहमदाबाद में सड़कों पर जमा पानी के पीच यातायात प्रभावित।
अहमदाबाद में मूसलाधार वर्षा के बीच कर्तव्य निर्वहन करता निष्ठावान यातायात पुलिस कर्मचारी।
अहमदाबाद के सदा सूखे रहने वाले चंडोला तालाब में आया पानी

अहमदाबाद महानगर में देर रात हुई मूसलाधार बारिश के बाद वेजलपुर, जीवराज पार्क, आंबावाडी, इनकमटैक्स, निकोल, ओढव, वस्त्राल, नरोडा सहित कई इलाकों में घुटनों तक पानी जमा हो गया। सड़कों पर पानी भर जाने से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। शहर के ड्राइव इन क्षेत्र में एक पेड़ धराशायी हो गया। बोडकदेव में अनेक मकानों में पानी घुस गया। सड़कें लबालब होने से वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। प्रह्लादनगर में मुख्य मार्ग पर पानी भर जाने से जनजीवन प्रभावित हुआ।

https://twitter.com/dishant_vala/status/1160030634741571584?s=20
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares