रुपहले पर्दे से पहले यहाँ जानिए कैसा था गुज्जू चौहान का ‘पृथ्वीराज’ ?

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 9 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस के ‘खिलाड़ी’ यानी सुपर स्टार अक्षय कुमार ने 9 सितंबर सोमवार को अपने जन्म दिवस पर अपने फैन्स को बड़ा गिफ्ट देते हुए घोषणा की कि वह 2020 में भारत के युद्धवीर सम्राट पृथ्वीराज चौहान पर बन रही ऐतिहासिक और बिग बजट फिल्म लेकर आएँगे। वैसे आपको बता दें कि 2019 का साल भी अक्षय कुमार के नाम रहा और 2020 भी उनके नाम रहने की उम्मीद है, क्योंकि खिलाड़ी कुमार ने ‘केसरी’ और ‘मिशन मंगल’ जैसी सफल फिल्में दी हैं, वहीं 2020 में वह तीन बड़ी फिल्में लेकर दर्शकों के बीच आएँगे। इनमें ‘पृथ्वीराज’ के अलावा ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ और ‘बच्चन पांडे’ शामिल हैं। इतना ही नहीं, 2013 से हमेशा 15 अगस्त के आसपास अपनी फिल्में रिलीज़ करने वाले खिलाड़ी कुमार नये साल में ईद, दीवाली और क्रिसमस के त्योहारों पर अपनी फिल्म रिलीज़ करने जा रहे हैं। ईद पर हमेशा सलमान खान अपनी फिल्म रिलीज़ करते हैं, वहीं आमिर खान भी इस बार बॉक्स ऑफिस पर आएँगे। इसलिये खिलाड़ी का बॉक्स ऑफिस पर सलमान और आमिर के साथ क्लैश होना भी तय है।

कौन हैं पृथ्वीराज चौहान, जिन पर बन रही है फिल्म ?

पृथ्वीराज चौहान 12वीं सदी के प्रतापी और युद्धवीर सम्राट थे। वह गुजरात के पाटण में चौहान वंश में जन्मे थे और उन्होंने 12वीं सदी के उत्तरार्ध में अजमेर पर राज्य किया था, जिसमें राजस्थान के साथ-साथ मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब तक के कुछ हिस्से शामिल थे। हालाँकि कुछ मध्यकालीन इतिहासविद यह भी लिखते हैं कि वह दिल्ली के शासक थे। भारत में मुगल साम्राज्य स्थापित होने से पहले वह अंतिम हिंदू सम्राट थे। उनका जन्म 1 जून-1163 को पाटण में महाराज सोमेश्वर चौहान के यहाँ हुआ था। उनकी माता का नाम कर्पूर देवी था। सन् 1178 में मात्र 15 वर्ष की आयु में उनका राज्याभिषेक हुआ था। वह 1192 तक राज सिंहासन पर आसीन रहे। उन्हें भारतेश्वर, पृथ्वीराज तृतीय, हिंदू सम्राट, सपादलक्षेश्वर और राय पिथौरा के टैग मिले थे। पृथ्वीराज की तेरह रानियाँ थी। उनमें से संयोगिता सबसे प्रसिद्ध थीं। पृथ्वीराज ने दिग्विजय अभियान में यूँ तो कई राजाओं को पराजित किया, परंतु इसी दौरान भारत के उत्तरी भाग में मोहम्मद गोरी नामक गोमाँस भक्षक शासक अपने शासन और धर्म के विस्तार की कामना से अनेक छोटे राजाओं को पराजित करते हुए शासन और धर्म का विस्तार कर रहा था, जिसके फल स्वरूप पृथ्वीराज का गोरी के साथ संघर्ष शुरू हुआ। सभी युद्धों में पृथ्वीराज ने मोहम्मद गोरी को बंदी बनाया और बाद में उसे छोड़ दिया, परंतु तरायन के द्वितीय युद्ध में मोहम्मद गोरी ने रात के अँधेरे में छल-कपट से पृथ्वीराज चौहान को बंदी बना लिया था। इसके बाद उसने पृथ्वीराज पर इस्लाम धर्म अंगीकार करने का दबाव डाला और इन प्रयासों में उसने उन्हें अनेक प्रकार की शारीरिक पीड़ाएँ दीं। इन प्रताड़नाओं के दौरान उसने पृथ्वीराज चौहान को अंधा तक कर दिया था। अंध होने के बावजूद पृथ्वीराज संकेत पर सही निशाना लगाने में माहिर थे और उन्होंने अपने मित्र चंदबरदेई के साथ मिलकर गोरी का वध करने की योजना बनाई। योजना के तहत पृथ्वीराज चौहान ने शब्दभेदी विद्या से बाण चलाकर मोहम्मद गोरी का वध कर दिया था। इसके बाद इससे पहले कि गोरी के सैनिक पृथ्वीराज और उनके मित्र चंदबरदेई को बंदी बनाते, दोनों ने खंजर से एक-दूसरे को मारकर अपना अंत कर लिया था। इस प्रकार 11 मार्च 1192 को मात्र 28 वर्ष की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई थी। पराक्रमी और प्रतापी सम्राट पृथ्वीराज और संयोगिता की प्रेम कहानी भी याद की जाती है।

कौन हैं चंद्रप्रकाश द्विवेदी, जो बना रहे हैं ‘पृथ्वीराज’ फिल्म ?

चंद्रप्रकाश द्विवेदी मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे, परंतु उनकी रुचि साहित्य और थिएटर में होने के कारण उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर इस प्रोफेशन में कदम रखा था। वह टेलीविज़न पर धूम मचा चुके हैं, हालाँकि बॉलीवुड में भी उन्होंने हाथ आजमाए, परंतु उतनी सफलता नहीं मिली। अब वह जो प्रोजेक्ट लेकर बॉलीवुड में आए हैं, वह एक बड़े बजट की फिल्म है, जो यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही है। इसमें पृथ्वीराज चौहान की मुख्य भूमिका में अक्षय कुमार हैं। अन्य कलाकार अभी तक सुनिश्चित नहीं हुए हैं, परंतु माना जा रहा है कि मोहम्मद गोरी की नेगेटिव भूमिका में संजय दत्त और संयोगिता की भूमिका के लिये 2017 की मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का चुनाव किया जा सकता है। फिल्म का टीज़र रिलीज़ हो चुका है, जो दमदार नज़र आ रहा है। चंद्रप्रकाश द्विवेदी की बात करें तो धारावाहिक ‘चाणक्य’ उनका सबसे सफल निर्माण है, जिसमें उन्होंने स्वयं भी अभिनय किया था। इसके अलावा उन्होंने मृत्युंजय, एक और महाभारत, उपनिषद गंगा जैसे धारावाहिकों के माध्यम से भी खूब सुर्खियाँ बटोरी। वह बॉलीवुड में पिंजर, जेड प्लस तथा 2018 में मोहल्ला अस्सी जैसी फिल्में बना चुके हैं, जिनके डायरेक्शन की खूब प्रशंसा हुई, परंतु बॉक्स ऑफिस वह धमाल मचाने में सफल नहीं हुईं। अब इस फिल्म के माध्यम से उनके पास बॉलीवुड में धाक जमाने का मौका जरूर है।

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में…

अक्षय कुमार की ‘हाउसफुल-4’ इसी साल रिलीज़ होने वाली है। जबकि पृथ्वीराज अगले साल दीपावली के आसपास रिलीज़ होगी। इसके अलावा लक्ष्मी बॉम्ब दक्षिण भारतीय फिल्म कंचना की रीमेक है, जिसमें अक्षय कुमार ने ट्रांसजेंडर भूतनी की भूमिका निभाई है, यह फिल्म मई या जून 2020 में ईद के आसपास रिलीज़ होगी। इसमें अक्षय कुमार के अपोज़िट अभिनेत्री कियारा अडवाणी होंगी। इस फिल्म के प्रॉड्युसर्स तुषार कपूर और शबीना खान हैं। इस फिल्म की कहानी उनकी हाउसफुल-4 के निर्देशक फरहाद समजी ने लिखी है। राघव लॉरेंस इस फिल्म के निर्देशक हैं। अक्षयकुमार की अगली फिल्म बच्चन पांडे 2020 में क्रिसमस पर रिलीज़ होगी। इस फिल्म का निर्देशन फरहाद समजी कर रहे हैं। साजिद नड़ियादवाला फिल्म को प्रॉड्यूस कर रहे हैं। यह फिल्म 2014 में आई दक्षिण भारतीय फिल्म वीरम की हिंदी रीमेक बताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि अभी तक अक्षय कुमार स्वतंत्रता दिवस के आसपास अपनी फिल्में रिलीज़ करते आए हैं। इनमें वन्स अपॉन टाइम इन मुंबई दोबारा-15 अगस्त-2013, ब्रदर्स-14 अगस्त-2015, रुस्तम-12 अगस्त-2016, टॉयलेट-एक प्रेम कथा-11 अगस्त-2017, गोल्ड-15 अगस्त-2018 और मिशन मंगल-15 अगस्त-2019 शामिल हैं। ज्ञात हो कि हर साल लगभग 200 बॉलीवुड फिल्में रिलीज़ होती हैं और 40 हॉलीवुड फिल्में रिलीज़ होती हैं। ईद पर सलमान खान भी फिल्में रिलीज़ करते हैं और अगले साल क्रिसमस के मौके पर आमिर खान भी लाल सिंह चड्ढा फिल्म रिलीज़ करने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में इन त्योहारों पर बड़ी फिल्मों के रिलीज़ से बॉक्स ऑफिस पर क्लैश देखने को मिल सकता है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares