‘मोदी ज़मीं पर’ : कभी झाड़ू लगाई, घाटों की सफाई, दलितों के पैर धोए और अब… देखिए VIDEO

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 12 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बार ही कुछ ऐसा कर जाते हैं, जो लोगों की सोच से बिल्कुल विपरीत साबित हो जाता है। अपने हर संबोधन और हर विदेशी दौरे के दौरान मोदी अपने कार्यों से न सिर्फ लोगों को एक सीख देते हैं, अपितु अपने एक साधारण भारतीय होने की छाप भी छोड़ आते हैं। प्रधानमंत्री जैसे उच्च संवैधानिक पद पर होते हुए भी नरेन्द्र मोदी प्रोटोकोल तोड़ते हुए कई ऐसे काम करते हैं, जिससे वे चर्चा में आ जाते हैं।

फिलहाल सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चेन्नई के समुद्र तट की तसवीरें वायरल हो रही हैं। मोदी तमिलनाडू के महाबलिपुरम (मामल्लापुरम) में चीन के चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दूसरी अनौपचारिक मुलाकात करने के लिए शिरकत कर रहे हैं। दौरे के दूसरे दिन यानी आज मोदी सुबह की सैर करने महाबलिपुरम के एक समुद्र तट पर गए, परंतु सैर के के दौरान उन्होंने देखा कि समुद्र किनारे लोगों ने बहुत सा कचरा फेंक रखा है। फिर क्या था ? स्वच्छ भारत का संकल्प लेकर चल रहे मोदी को यहाँ फैली गंदगी ने परेशान कर दिया। प्रधानमंत्री ने तनिक भी देरी न करते हुए एक थैला लिया और समुद्र किनारे फैले सभी कचरे को उठाना शुरू किया। इस कार्य के बाद मोदी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की पुन: अपील की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद अपने कई कार्यों से लोगों को अचंभित किया है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत करने वाल्मीकि कॉलोनी जा रहे थे, तभी अचानक रास्ते में रुक कर मध्य दिल्ली के मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन पर झाड़ू लगाकर सबको हैरान कर दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाल्मीकि कॉलोनी पहुँचे और दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती में अपने हाथों से झाड़ू लगाकर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत की। बिते कुंभ मेले में भी मोदी का एक एलग ही व्यक्तित्व लोगों के सामने आया। संगम में स्नान, पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी ने कुंभ मेले के सफाई कर्मचारियों और स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित तो किया ही साथ ही उन सभी सफाईकर्मियों के पैर भी धोए। ये घटना मोदी के जमीन से जुड़े होने की सत्यता को दर्शाता है। वास्व में वे एक सच्चे भारतीय हैं।

You may have missed