वापस आ रहा है ‘हमारा बजाज’ : 33 वर्षों तक भारतीयों पर राज करने वाले ‘चेतक’ ने लिया नया अवतार

Written by

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 17 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। बजाज ऑटो लिमिटेड, भारत की एक निजी और सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। बजाज ऑटो लिमिटेड बजाज समूह का एक हिस्सा है। इसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में और संयंत्र चाकण (पुणे), वालुज (औरंगाबाद) एवं पंतनगर(उत्तराखण्ड) में स्थित हैं। बजाज ऑटो स्कूटर, मोटरसाइकल, ऑटो रिक्शा और मोटरवाहन आदि का निर्माण एवं निर्यात भी करता है। बजाज ने 1972 में एक स्कूटर निर्मित किया, जिसका नाम भारतीय योद्धा राणा प्रताप सिंह के प्रसिद्ध घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था। चेतक एक बहुत ही लोकप्रिय स्कूटर था, जिसने हर घर में अपनी जगह और पहचान बनाई थी। मूल रूप से इतालवी वेस्पा स्प्रिंट पर आधारित, चेतक दशकों से लाखों भारतीय परिवारों के लिए परिवहन का एक सस्ता साधन था और इसे प्यार से ‘हमरा बजाज’ या ‘हमारा बजाज’ कहा जाता था। 1980 के आसपास, वेस्पा-लाइसेंस प्राप्त डिज़ाइन को एक नए-इन-हाउस डिज़ाइन के साथ बदल दिया गया, जो समान सामान्य उपस्थिति और शैली को साझा करता था। हेयडे के दौरान इसका मुख्य प्रतियोगी लोहिया मशीन्स लिमिटेड इंडिया कंपनी थी। एलएमएल इंडिया ने वेस्पा पीएक्स 150 की लाइसेंस प्रति के रूप में बनाया था। बाइक और कारों की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण चेतक भारत में हार गया और 2005 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया था। 33 वर्षों तक ग्रहकों के दिलों पर राज करने वाले चेतक स्कूटर को 2006 में पूर्णतः बंद कर दिया गया।

14 वर्ष बाद चेतक अपने एक नए अंदाज़ और इलेक्‍ट्रिक वर्जन में वापसी कर रहा है। रूप रंग के साथ-साथ उसके फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं। इतना ही नहीं ग्रहकों को अपने पसंद का रंग चुनने के लिए, इसे 6 रंगों में उपलब्ध कराया जाएगा। नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी होगी, परंतु ये पोर्टेबल नहीं होगी। इसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन मिलेगा। चेतक मे दो वेरिएंट-इको और स्‍पोर्ट मोड शामिल किए गए हैं। कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की रेंज देगा ऑफर करेगी। स्‍कूटर की सेफ्टी के लिए इसमें इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है। एक बड़े डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ इसमें स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट सिस्टम की भी व्यनस्था की गई है। साथ ही फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक की भी व्यवस्था किए जाने की संभावना है। LED हेडलैम्प और टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स इस स्कूटर में विद्यमान हो सकते हैं।

बुधवार 16 अक्टूबर, 2019 को बजाज कंपनी ने नए ”चेतक” इलेक्‍ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है, परंतु इलेक्ट्रिक चेतक जनवरी में भारतीय बाजार में उतरेगा। इसका निर्माण बजाज के महाराष्ट्र में राजगुरू के चाकन प्‍लांट में बनाया जाएगा और कंपनी के प्रो-बाइकिंग डीलरों के जरिये बेचा जाएगा। बजाज ने अभी ई-स्कूटर की कीमत की जानकारी नहीं दी है, हालांकि इस बात की उम्‍मीद की जा रही है कि शोरूम कीमत इसका मूल्य 60 हजार से 1 लाख रुपये तक हो सकती है।

Article Categories:
News · Startups & Business · Technology

Comments are closed.

Shares