मिलिये देश के उभरते ऑल राउण्डर क्रिकेट खिलाड़ी सुमित कुमार से

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 7 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। भारतीय क्रिकेट में एक नया हरफनमौला खिलाड़ी तेजी से उभर रहा है। यह खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से दर्शकों और चयनकर्ताओं का ध्यान खींच रहा है। अभी यह खिलाड़ी हरियाणा की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल रहा है, जिसमें इस क्रिकेटर का श्रेष्ठ प्रदर्शन लगातार जारी है। इस क्रिकेटर का नाम है सुमित कुमार। सुमित कुमार का प्रदर्शन जिस गति से मैच दर मैच और टी-20 तथा वनडे श्रृंखला में निखरता जा रहा है, उसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि यह खिलाड़ी भविष्य में भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में भी अपनी प्रबल दावेदारी पेश कर सकता है।

विजय हजारे वनडे श्रृंखला में बड़ौदा को हराया

सुमित कुमार के ऑल राउण्ड प्रदर्शन की बदौलत हरियाणा ने शनिवार को बड़ौदा को हरा कर विजय हजारे वन डे टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। हरियाणा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, परंतु बड़ौदा की टीम के कप्तान क्रुणाल पंड्या की घातक गेंदबाजी के चलते हरियाणा की टीम में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज लंबी साझेदारी नहीं कर पाये। क्रुणाल पंड्या ने 46 रन देकर 3 विकेट चटकाए। टॉप ऑर्डर में केवल अंकित कुमार तथा प्रमोद चंदीला ही 48-48 रन बना कर कुछ देर क्रीज़ पर बिताने में सफल रहे। हरियाणा के 123 रन पर 5 विकेट गिर जाने के बाद सुमित कुमार के कंधों पर टीम के स्कोर को आगे ले जाने की जिम्मेदारी आई। उन्होंने यहाँ से पारी को संभाला और 58 रन बना कर अपनी टीम का स्कोर 217 रन तक पहुँचाया। हालाँकि हरियाणा की टीम 49.1 ओवर में ऑल आउट हो गई। 218 रन का लक्ष्य पूरा करने के लिये उतरी बड़ौदा की टीम पर ऑल राउण्डर सुमित कुमार ने भी पलट वार किया और घातक गेंदबाजी की। सुमित ने 14 रन देकर 5 विकेट चटका दिये, जिससे बड़ौदा की पूरी टीम मात्र 159 रन ही बना सकी। इस प्रकार सुमित कुमार के हरफनमौला प्रदर्शन से हरियाणा की टीम को श्रृंखला में लगातार दूसरी जीत हासिल हुई।

2019 में प्रथम श्रेणी टी-20 श्रृंखला में हुआ डेब्यू

12 दिसंबर 1995 को हरियाणा के गुड़गाँव में जन्मे सुमित कुमार आगामी दिसंबर में 24 वर्ष के हो जाएँगे। हरियाणा के उभरते हरफनमौला क्रिकेटर सुमित कुमार दाहिने हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज हैं। इसी साल उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चयन हुआ है। हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश के बीच 21 फरवरी 2019 को कटक में खेले गये टी-20 मैच में सुमित कुमार पहली बार हरियाणा की टीम में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बने थे। उन्होंने अपने पहले ही मैच में गेंदबाजी का जौहर दिखा दिया था। उन्होंने मात्र 13 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। इसके बाद अगले ही दिन ओडिशा के खिलाफ इसी मैदान पर खेले दूसरे टी-20 मुकाबले में उन्होंने अपनी टीम के लिये 18 रन बनाने के साथ ही 27 रन देकर 1 विकेट भी लिया था। टी-20 में उनका सर्वश्रेष्ठ 28 फरवरी के मैच में देखने को मिला, जब असम के खिलाफ उन्होंने 20 रन देकर 4 विकेट चटकाए। यह टी-20 मैचों में गेंद से उनका अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। जबकि बल्ले से उन्होंने सर्वाधिक 63 रन बनाये हैं।

डेब्यू वनडे श्रृंखला में ही लिये 5 विकेट

प्रथम श्रेणी वनडे में उनका डेब्यू इसी महीने 4 अक्टूबर को हुआ है। अपने पहले ही मैच में उन्होंने ओडिशा के खिलाफ बड़ौदा में 64 रन की नाबाद पारी खेलने के साथ-साथ 13 रन देकर 3 विकेट भी चटकाये। जबकि शनिवार को बड़ौदा के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट चटकाने की सफलता प्राप्त की है। इस प्रकार वनडे और टी-20 दोनों ही फॉर्मेट में सुमित कुमार ने अपने ऑल राउण्ड प्रदर्शन से सिद्ध कर दिया है कि वे भविष्य में बड़े हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में भारत की राष्ट्रीय टीम में अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

You may have missed