अब मिनटों में आपके घर पहुँचेगा ONLINE खाना, यह कंपनी उठाने जा रही है बीड़ा

Written by

अहमदाबाद 31 जुलाई, 2019 (युवाPRESS)। आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं और डिलीवरी में देरी से परेशान हैं ? तो आपकी यह परेशानी दूर करने के लिए शीघ्र ही एक और ई-कॉमर्स कंपनी ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिज़नेस में कदम रखने जा रही है, जो मिनटों में आपके घर ऑनलाइन खाना पहुँचाने का दावा कर रही है।

इस कंपनी का नाम है अमेज़न। दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिज़नेस में धमाकेदार प्रवेश करने के लिए प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी (IT) उद्योगपति नारायणूर्ति की कंपनी कैटामारन (CATAMARAN) के साथ हाथ मिलाया है। अमेज़न के इस नए कदम से ज़ोमैटो, स्विगी, फूड पांडा और उबर ईट्स जैसी फूड डिलीवरी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिज़नेस करने वाली कंपनियों की इस सूची में अमेज़न अपना नाम दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। अक्टूबर-नवम्बर में दीपावली तक अमेज़न अपनी फूड डिलीवरी सर्विस लॉन्च कर सकती है।

अमेज़न ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस शुरू करने के लिए कैटामारन के साथ काम करने का खाक़ा तैयार कर लिया है। कैटामारन ने इसके लिए नए कर्मचारियों की भर्ती भी शुरू कर दी है। यद्यपि अधिकृत रूप से अभी तक अमेज़न या कैटामारन की ओर से इसकी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है, परंतु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेज़न भारत में उबर ईट्स को ख़रीदने की भी योजना बना रहा है। इसके लिए उबर से बात हुई है। यद्यपि दोनों कंपनियों ने ऐसी कोई बात होने से फिलहाल इनकार किया है।

उल्लेखनीय है कि भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी बाज़ार तेजी से बढ़ रहा है। पिछले दो वर्षों में तो इस क्षेत्र में दुगुना उछाल आया है, जो निरंतर जारी है। वैसे अमेज़न ने अमेरिका में फूड डिलीवरी सेवा शुरू की थी, परंतु कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते उसे छह महीने में ही यह सेवा बंद कर देनी पड़ी थी, परंतु जहाँ तक भारत की बात है, तो अमेज़न की भारतीय बाज़ार में अच्छी पकड़ है। ऐसे में कंपनी भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिज़नेस में शामिल होकर अपनी सेवा को विस्तार देना चाहती है।

Article Categories:
Indian Business · News

Comments are closed.

Shares