अंबाला में पांच राफेल की हैप्‍पी लैंडिंग

Written by

फ्रांस से 7 हजार किलोमीटर की दूरी तय करके 5 राफेल बुधवार दोपहर करीब 3.15 बजे Ambala Airbase पर उतरे। राफेल ने कुछ देर तक अंबाला के आसमान पर गरजते हुए उड़ान भरी और फिर Airbase पर Smooth Landing की। पांचों Rafael एक ही Airstrip पर एक के बाद एक उतरे।

Rafael की अगवानी वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल RKS Bhadauria समेत वेस्टर्न एयर कमांड के कई अधिकारियों ने की। Ambala Airbase पर 17वीं गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन राफेल की पहली स्क्वॉड्रन होगी। 22 साल बाद भारत को 5 नए Fighter Planes मिले हैं। इससे पहले 1997 में भारत को रूस से सुखोई मिले थे।

वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल की लैंडिंग के तुरंत बाद ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- चिड़िया अंबाला में सुरक्षित उतर गई। भारत की सरजमीं पर राफेल का उतरना सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है।

Happy Landing, Happy Hunting- नेवी का मैसेज

जब राफेल की टुकड़ी ने भारत के एयरस्पेस में प्रवेश किया, तब उसका आईएनएस कोलकाता से संपर्क हुआ। नौसेना के इस जहाज ने राफेल की टुकड़ी से संपर्क साधा और कहा- ‘एरो लीडर, हिंद महासागर में आपका स्वागत है। हैप्पी लैंडिंग, हैप्पी हंटिंग।’

एटमी हथियार ले जाने की ताकत रखने वाला ये विमान दुनिया में अकेला ऐसा Fighter Aircraft है, जो 55 हजार फीट की ऊंचाई से भी दुश्मन को तबाह करने की ताकत रखता है। सबसे अहम बात यह है कि ये काबिलियत हमारे पड़ोसियों पाकिस्तान और चीन दोनों की ही सेना के पास नहीं है।

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares