आ गई 16 हजार की ELECTRIC ROCKET BIKE : विशाखापट्टनम के इंजीनियर ने मात्र 3 दिन में बनाई बाइक

Written by

अहमदाबाद, 22 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। आंध्र प्रदेश के एक होनहार इंजीनियर युवक ने इलेक्ट्रिक वाहनों के दौर को बढ़ावा देने के लिये ELECTRIC ROCKET BIKE का आविष्कार किया है। आंध्रा यूनिवर्सिटी विशाखापट्टनम में डेटा साइंस से पोस्ट ग्रेज्युएट जी. गौतम नामक युवक ने पॉप्युलर अमेरिकी ऑटोमोटिव कंपनी से प्रेरित होकर मात्र 3 दिन में इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक का आविष्कार किया है, जिसके लिये गौतम की चहुँओर प्रशंसा हो रही है।

40 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से दौड़ती है रॉकेट बाइक

जी. गौतम के अनुसार उसने मात्र 3 दिन की मेहनत से इस इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक का निर्माण किया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में उसने 36 वोल्ट की लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही 350 वॉट की हब मोटर का उपयोग किया है। इस इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक को 2 घण्टे चार्ज करने पर उसे 40 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड की बात करें तो यह बाइक 40 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से दौड़ती है। खास बात तो यह है कि यह इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक आपके बगल में से कब गुजर जाए, इसका आपको पता भी नहीं चलेगा, क्योंकि यह बिल्कुल भी आवाज़ नहीं करती है। इसके अलावा यह पॉल्युशन फ्री भी है। इस बाइक में हैंडब्रेक सिस्टम दिया गया है। गौतम के अनुसार यह बाइक सामान्य लोगों के बजट में शामिल है। इसकी कीमत मात्र 16 हजार रुपये है।

खास आविष्कारों के लिये होती है गौतम की चर्चा

जी. गौतम नामक यह युवा और उत्साही इंजीनियर इससे पहले भी अपने खास आविष्कारों के लिये चर्चा में रहा है। गौतम ने इससे पहले स्टीयरिंग लेस कार, हाईब्रिड बाइक और रेनबो स्कूटर भी बनाये हैं। गौतम के अनुसार उसने स्टीयरिंग लेस कार भी मात्र 32 हजार रुपये में बनाई है। गौतम की स्टीयरिंग लेस कार भारत की पहली स्टीयरिंग लेस स्वदेशी कार कही जा सकती है। गौतम अपने इन बेहद खास आविष्कारों का पेटेंन भी करवा रहा है। गौतम के मुताबिक उसने इलेक्ट्रिक रॉकेट बाइक तथा स्टीयरिंग लेस कार के पेंटेंट के लिये आवेदन भी कर दिया है।

बाइक निर्माता कंपनियों ने भी लॉन्च की हैं इलेक्ट्रिक बाइक्स

वैसे भारत में मोटरसाइकिलों की निर्माता कंपनियों की ओर से भी इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च की गई हैं। इनमें हीरो, टीवीएस, टवस, होंडा तथा एवन आदि शामिल हैं। हीरो कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक फ्लैश नाम से इलेक्ट्रिक बाइक्स का उत्पादन किया जाता है। जिसमें इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा प्लस, हीरो इलेक्ट्रिक मैक्सी आदि मॉडल लॉन्च किये गये हैं।

रिवॉल्ट आरवी400 इलेक्ट्रिक बाइक की लॉन्चिंग 7 अगस्त को

गुरुग्राम हरियाणा की प्रथम स्टार्टअप कंपनी REVOLT INTELLICORP की ओर से रिवॉल्ट RV400 इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में पहला प्रॉडक्ट अगले महीने 7 अगस्त को लॉन्च करने जा रही है। इसमें कई कनेक्टिविटी फीचर्स हैं। इसकी बुकिंग 25 जून से शुरू की गई है। बुकिंग राशि 1 हजार रुपये है। शुरुआत में यह इलेक्ट्रिक बाइक राजधानी दिल्ली में उपलब्ध होगी। इसके बाद अगले 4 महीने में पुणे, बंगलुरु, हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद और चेन्नई में भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Article Categories:
News · Science · Technology

Comments are closed.

Shares