232 Banking apps पर खतरा, इन 12 apps को तुरंत करें Uninstall

According Quick Heal Security Labs, Android malware Android.banker.A9480 targeting 232 banking apps.

Quick Heal Security Labs की रिपोर्ट के मुताबिक Android malware ‘Android.banker.A9480’ 232 Banking and finance related apps को निशाना बना रहा है या निशाना बना चुका है। Android malware ने SBI, HDFC, IDBI, ICICI जैसी दिग्गज बैंकिंग Online Banking Apps को निशाना बनाया है। Quick Heal Security Labs के मुताबिक यह Virus आपके Login, Credential, SMS, Passwords को चुराने का काम करता है। ऐसे में yuvapress.com आपको 12 ऐसे एप के बारे में बता रहा है जिनका इस्तेमाल आप अगर कर रहे हैं तो आप Cyber attack का शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप इन एप्स को कुछ समय के लिए अपने Smartphones से Uninstall कर दें।

इन Finance/ Banking Apps को तत्काल Uninstall कर दें

1). Baroda mPassbook.

2). Axis Mobile.

3). HDFC Bank Mobile Banking LITE.

4). HDFC Bank Mobile Banking.

5). iMobile by ICICI Bank.

6). IDBI Bank Go Mobile +

7). IDBI Bank Go Mobile.

8). IDBI Bank mPassbook.

9). Abhay by IDBI Bank Ltd.

10). SBI Anywhere Personal.

11). Union Bank Mobile Banking.

12). Union Bank Commercial Clients.

Net banking/Online banking का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। बड़े शहरों में और पढ़े-लिखे युवा transactions के लिए Online banking का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए युवाओं को इन एप्स के रिस्क के बारे में जानना जरूरी है। पिछले दिनों Chinese mobile की बढ़ती लोकप्रियता के बीच भारत सरकार ने कुछ Chinese apps को मोबाइल से Uninstall करने की सलाह दी थी। सरकार के मुताबिक ये एप आपके मोबाइल से डेटा की चोरी कर रही हैं। इन apps में Truecaller से लेकर SHAREit जैसे apps शामिल हैं।

जानें, कैसे चुराया जाता है आपका डेटा

Quick Heal Security Labs के मुताबिक Android malware ‘Android.banker.A9480’ Flash Player app के जरिए थर्ड पार्टी एप स्टोर में भेजा जा रहा है। Adobe की प्रोडक्ट Flash Player app की लोकप्रियता पूरी दुनिया में है इसलिए Cyber Attackers इसको निशाना बनाते हैं। IT experts के मुताबिक Flash Player के जरिए Android malware आपके Smartphones में Install हो जाता है। इंस्टाल होते ही आप जैसे Icon पर टैप करते हैं यह खुलने के बजाए आपके फोन में छिप जाता है। आप इस एप को नहीं देख पाते हैं लेकिन background में यह एक्टिव रहता है और डेटा की चोरी शुरू हो जाती है। Quick Heal Security Labs के मुताबिक आपके Smartphones में Install होते ही Android malware बताई गई 232 Finance and Banking Apps पर नजर रखने लगता है। इस दौरान वायरस के रूप में आपको बैंकिंग से जुड़े नोटिफिकेशन सेंड किया जाता है। आप जैसे ही नोटिफिकेशन/पॉप-अप को टैप करते हैं आपका Login, Credential, Password चुरा लिया जाता है।

बचने के उपाय

1). IT एक्सपर्ट्स Android Smartphone Users से किसी भी थर्ड पार्टी app store से बचने की सलाह दे रहे हैं।

2). किसी भी app को download करने के लिए Google play store का ही इस्तेमाल करें।

3). Settings में जाकर trusted apps की setting को enable कर दें।

4). कोई भी app डाउनलोड करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप Verified Uploader से app डाउनलोड कर रहे हैं।

Leave a Reply

You may have missed