देशवासियों का सुरक्षा कवच बना आरोग्य सेतु ऐप

Written by
https://149360607.v2.pressablecdn.com/wp-content/uploads/2020/05/arogyasetu-app.png

Corona संकट में बचाव के लिए आरोग्य सेतु सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है। ये सिर्फ़ उपयोगकर्ता को अपने आसपास मौजूद Covid के खतरों को लेकर Alert ही नहीं करता है बल्कि इसके जरिए सरकार भी बीमार या फिर ईलाज की जरूरत वाले लोगों तक पहुंच रही है। आरोग्य सेतु टीम के मुताबिक इस ऐप के जरिए सरकारी स्वास्थ्य एजेंसियों ने लाखों लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श और अन्य मदद पहुंचाई है।

क्या है आरोग्य सेतु ?

सरकार ने Covid-19 का मुकाबला करने के उद्देश्‍य से सार्वजनिक-निजी साझेदारी से विकसित इस Mobile app की शुरुआत की है। यह App प्रत्‍येक भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए Digital India से जुड़ा है। यह लोगों को Corona Virus के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने में सक्षम करता है। यह अत्याधुनिक Bluetooth Technology, Algorithm और Artificial Intelligence का उपयोग करते हुए खतरों का आकलन करता है और उपयोगकर्ता के साथ, जरूरत के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग तक सूचना पहुंचाता है।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु ?

आरोग्य सेतु को अपने Mobile Phone पर Install करने पर उपयोगकर्ता से कई सवालों के जवाब देने के लिए कहा जाता है। यदि कुछ उत्तर ऐसे होते हैं, जिनसे उपयोगकर्ता में Covid-19 के लक्षण होने के बारे में संकेत मिलता है, तो यह जानकारी एक Government Server को भेज दी जाएगी। यह Data सरकार को बिल्‍कुल उचित समय पर ठोस कदम उठाने और यदि आवश्यक हो तो Isolation Process शुरू करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह उस समय अलर्ट भी करता है जब कोई व्यक्ति किसी Corona Positive मरीज के निकट आता है।

कितना सुरक्षित है आरोग्य सेतु ?

App का design करते वक़्त सबसे ज्यादा ध्यान गोपनीयता का रखा गया है। App द्वारा एकत्र किए गए व्यक्तिगत data को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके Encrypt किया गया है। Medical सुविधा की आवश्‍यकता पड़ने तक Data phone पर सुरक्षित रहता है। ये आपके और आपके परिवार को सुरक्षित रखने के लिए एक Alarm की तरह काम करता है। अगर कोई COVID-19 संक्रमित व्यक्ति आपके सम्पर्क में आता है तो ये आपको सावधान करता है। इसका सबसे ज़्यादा फायदा Contact Tracing में है। इस App के जरिए फोन से किसी भी तरह का Data नहीं लिया जाता है। यहां तक कि Bluetooth और Gps data भी आपके Phone में ही मौजूद रहता है।

Smartphone के बिना भी मिलेगी आरोग्य सेतु की मदद

आरोग्य सेतु के संरक्षण में फीचर फोन और लैंडलाइन फोन वाले लोगों को भी शामिल करने के लिए ‘Arogya Setu Interactive Voice Response System (IVRS)’ को लागू किया गया है। यह सेवा देश भर में उपलब्ध है। यह एक Toll Free यानी Free of charge सेवा है, जिसके तहत नागरिकों को 1921 नंबर पर एक Missed Call करने के लिए कहा जाता है और इसके बाद उन्हें प्राप्‍त Call Back में उनसे अपने स्वास्थ्य के बारे में आवश्‍यक जानकारियां देने का अनुरोध किया जाता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न आरोग्य सेतु ऐप से जुड़े होते हैं। इसमें जो जवाब मिलते हैं उनके आधार पर संबंधित नागरिक को उनके स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति के बारे में संकेत देने वाला एक SMS मिलेगा, और इसके साथ ही आगे भी उनके स्वास्थ्य के बारे में Alert मिलेंगे।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares