ATM Machines में cash नहीं होने से मध्यप्रदेश में मचा हड़कंप, नोटबंदी जैसे हालात न हो जाये

ATM Machines - No Cash

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जिलों के ATM Machines में cash नहीं  हैं जिसके वजह से से लोग परेशान हो रहे हैं। ATM में cash न मिलने से हड़कंप मच चुका है। ऐसा रिपोर्ट मिला है कि भोपाल के लगभग 60 प्रतिशत ATM खाली हैं और लोग यहां से वहां रुपये के लिए भटक रहे हैं। जिस ATM में cash है, वहां पर लंबी लंबी कतारें लग चुकी है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसे साजिश बता रहे है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों इसके पीछे साजिश कर रहे हैं और 2,000 के नोट दबाकर रख रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं कहा कि यह साजिश करने वाले कौन हैं। यहा हालात ऐसा बन चुका है कि लोगों को अब नोटबंदी की याद ताजा हो गई है।

ऐसा कहा जा रहा है कि 2000 और 500 रुपए के नोट ATM Machines में हैं ही नहीं। वहीं कुछ ATM मशीन खराब पड़ी है। कहीं Out of service के नोटिस चिपके हैं तो कई जगह मशीनों में error लिखा हुआ आ रहा है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी ATM से cash नहीं निकलने की सूचना मिल रही है।

मध्यप्रदेश के अन्य जिलों में भी अधिकत्तर ATM Machines में पैसा नहीं होने पर आमलोगों को परेशान होना पड़ रहा है। शादी विवाह का मौसम होने पर पैसा नहीं मिलने से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। इतना ही नहीं कई बैंकों के ATM के शटर तक पर बैंक प्रबन्धन ने ताले लगा दिए हैं।

इस समस्यां के पीछे का मुख्य कारण यह है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नोटों की सप्लाई कुछ कम कर दी है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, आरबीआई ने बैंकों के लिए cash फ्लो 25 प्रतिशत तक कम कर चुका है और ऐसा माना जा रहा है ये सब एक प्लान के अनुसार किया जा रहा है। यही वजह है कि भोपाल, इंदौर समेत देश के कई शहरों में ATM है पर खाली हैं, या उनके शटर डाउन किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *