बंधन बैंक फिर से IPO लाने के लिए तैयार

Written by
Bandhan Bank LTD

नई दिल्लीः देश के सबसे नए बैंक में शामिल Bandhan Bank LTD पिछले कुछ महीने से आईपीओ के लिहाज से उत्तम रहने के बाद एक बार फिर कंपनियां IPO लाने के लिए अगरसर हैं। हालांकि इस हफ्ते Bandhan Bank, भारत Dynamics समेत 4 कंपनियों के लगभग 9560 करोड़ से ज्यादा का IPO खोलने वाला है। जिस प्रकार Bandhan Bank 4400 करोड़ का IPO ला रही है। उसी प्रकार Defense Sector में काम करने वाली हिंदुस्तान Aeronautics का IPO 4200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। जबकि पिछले वर्ष IPO को शेयर मार्केट में अच्छा Response मिला था। जिसकी वजह से उनके निवेशकों को IPO में बेहतर नफा मिला था। इस परिस्थिति में नए IPO को लेकर भी निवेशकों के मन में सवाल होंगे कि IPO में निवेश करें या नहीं।

दरअसल Bandhan Bank LTD बैंकिंग और फाइनेंशियल कंपनी है। जबकि Bandhan Bank माइक्रो फाइनेंस कंपनी के रूप में प्रारंभ हुआ था। कंपनी का मार्केट कैप 45000 करोड़ रुपए है। इस फाइनेंशियल में कंपनी को 1500 करोड़ का मुनाफा होने की आशंका है, क्योंकि पिछले 2 फाइनेंशियल से बैंक को अच्छा मुनाफा हो रहा है। नॉर्थ इंडिया में Bandhan Bank की 880 से अधिक Branch हैं।

गोरतलब यह है कि Stallion Assets.com के CIO अमीत जेसवानी ने बताया कि एसेट क्वालिटी को लेकर कोई संकोच नहीं है। क्योंकि नेट एनपीए मात्र 0.8 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बैंक से लोन लेने वाले कस्टमर्स की संख्या 1 करोड़ के करीब है। तथा 20 लाख कस्टमर्स एफडी बनाते हैं। रूरल इलाकों में कस्टमर्स की संख्या ज्यादा है। जहां दूसरे बैंकों की पहुंच कम है। ऐसे में बैंक की अपने कस्टमर्स पर मजबूत पकड़ है। जबकि IPO के लिए 370 रुपए से 375 रुपए प्रति शेयर प्राइस रेंज रखा गया है। कंपनी का ऑर्डर बुक काफी Strong है। क्योंकि पिछले वर्ष 31 दिसंबर 2017 तक कंपनी का Order Book 68461 करोड़ रुपए का था। कंपनी के पास Better Balance Sheet है।

बतादें यह कंपनी Hindustan Aeronautics Public Sector की कंपनी है। कंपनी को नवरत्न का दर्जा मिला हुआ है। कंपनी Aircrafts, Helicopters Aero engine और Aerospace stacts के Design, Manufacturing, Repairing, Overhauling और अपग्रेड करने का काम करती है। कंपनी के देश में 20 Production Division और 11 रिसर्च और Design Center हैं।

इस बीच जेसवानी ने बताया कि अगर निवेश के लिए 2 से 3 साल का प्रवृत्ति है तो IPO में Subscribe करने की सलाह है। 2 से 3 साल की अवधि में Bandhan Bank LTD अच्छा रिटर्न दे सकता है। बिजनेस मॉडल बेहतर होने और फंड की कमी न होने से इसमें कोई परेशानी नहीं दिख रही है। Trade swift के रिसर्च हेड संदीप जैन ने भी लंबी अवधि के प्रवृत्ति से IPO में निवेश की सलाह दी है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने भी लंबी अवधि के लिहाज से IPO Subscribe करने की सलाह दी है।

बहरहाल Trade swift के रिसर्च हेड संदीप जैन ने कहना है कि कंपनी के तेजस को शानदार रिस्पांस मिला है। कंपनी सरकार के नवरत्न कंपनियों में है और बिजनेस मॉडल यूनिक है। सरकार का Defense Sector पर फोकस भी है, जिसका फायदा आगे कंपनी को होगा। शेयर के लिए जो प्राइस रेंज रखी गई है, उसका Valuation fair दिख रहा है। उन्होंने IPO में लंबी अवधि के नजरिए से निवेश की सलाह दी है।

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares