जल्द ही पूरा होगा श्रीबांके बिहारी मंदिर का निर्माण कार्य: श्री अनंत गोस्वामी जी

Written by

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के फर्श निर्माण में अब तेजी आ गई है। रविवार को मंदिर के सेवायत अनंत गोस्वामी जी  ने बताया कि जल्द ही फर्श निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।

IIT Delhi और Archaeological Survey of India (ASI) की संयुक्त निगरानी में सिविल इंजीनियर वृंदावन के इस विश्व विख्यात मंदिर की नींव को तैयार करने में जुटे हुए हैं। अब यह कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है, जिसके इस माह के अंत तक या फिर आगामी माह के प्रथम सप्ताह में पूरा होने की संभावना है।

वृंदावन स्थित ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर के फर्श धंसने और मंदिर के गेट चार में एक तरफ झुकाव आने से हड़कंप मच गया था। मंदिर प्रबंधन करीब पांच माह से इस स्थित को सुधारने में जुटा हुआ है। दिल्ली की निर्माणदायी संस्था IIT Delhi और Archaeological Survey of India (ASI) के विशेषज्ञों की मदद से मंदिर की नींव को मजबूत बना रही है।

IIT Delhi और Archaeological Survey of India (ASI) ने सर्वे करते हुए प्राचीन श्रीबांकेबिहारी मंदिर में भूकंपरोधी उपाय न होने सहित जमीन में पानी के निरंतर रिसाव से भविष्य में बड़े खतरे के संकेत दिए थे। लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में आती हुई नज़र आ रही है। इन तकनीकी विशेषज्ञों की राय के बाद भविष्य में मंदिर की इमारत को भूकम्परोधी व मजबूत करने के उद्देश्य से निर्माण की रूपरेखा तैयार करते हुए निर्माण कार्य शुरू किया।

श्रीबांकेबिहारी मंदिर के सेवायत अनंत गोस्वामी जी ने बताया कि मुख्य परिसर में करीब पांच फीट खुदाई करने के बाद अत्याधुनिक मशीनों की मदद से 15 मीटर गहराई तक कंक्रीट की 65 पाइलिंग की गई हैं।

इसके बाद कंक्रीट और लोहे की सरियों से फर्श तैयार कर उसके बाद कर्नाटक से लाये गये संगमरमर के पत्थरों की फिनिशिंग की जायेगी। इसमे लगभग एक महीने का समय लग सकता है।

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares