WORLD CUP 2019 के लिए ‘विराट सेना’ की घोषणा : जानिए TEAM INDIA में किसे मिली जगह और कौन-क्यों रह गया बाहर ?

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले 12वें क्रिकेट विश्व कप के लिये सोमवार को TEAM INDIA की घोषणा कर दी गई। इस टीम में अनुभव और प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन किया गया है। शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को बैक-अप देने के लिये एक अतिरिक्त ओपनर के तौर पर के. एल. राहुल टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

मुख्य चयनकर्ता एम. एस. के. प्रसाद की मानें, तो विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में दबाव के बावजूद मस्तिष्क को शांत रख कर योजनाबद्ध तरीके से खेलना आवश्यक होता है, जिसके लिये अनुभव का होना आवश्यक है और इसी के चलते टीम इंडिया में युवा विकेट कीपर ऋषभ पंत की बजाए अनुभवी दिनेश कार्तिक जगह बनाने में सफल रहे, तो धोनी-कोहली की फेवरिट लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों को भी टीम इंडिया में स्थान पाने का अवसर मिल गया।

उल्लेखनीय है कि 33 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के पास 91 एक दिवसीय मैच खेलने का अनुभव है, वहीं ऋषभ पंत 21 वर्ष के युवा विकेट कीपर बल्लेबाज हैं और उनके पास केवल 5 वन डे मुकाबले खेलने का ही अनुभव है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने पिछले मैचों में बल्लेबाजी के अलावा विकेटकीपिंग भी अच्छी की है। यदि रोहित शर्मा की कप्तानी में श्रीलंका में खेले गये निदहास ट्रॉफी टूर्नामेंट की बात की जाये तो दिनेश कार्तिक ने आवश्यकतानुसार बल्लेबाजी करते हुए मात्र आठ गैंदों में 29 रन बनाये थे और अंतिम गैंद पर छक्का जड़कर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था और भारत को शानदार जीत दिलाई थी।

अगर आईपीएल की बात की जाये तो दिल्ली कैपिटल की ओर से खेलनेवाले ऋषभ पंत के खाते में अभी तक 245 रन हैं, वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक के खाते में मात्र 111 रन हैं। फिर भी चयनकर्ताओं ने पंत के प्रदर्शन की बजाय दिनेश कार्तिक के अनुभव पर मुहर लगाई है।

दूसरी तरफ चयनकर्ताओं ने 4 नंबर के लिये अनुभवी बल्लेबाजों को उनके फ्लॉप प्रदर्शन के कारण बाहर का रास्ता दिखा दिया और आईपीएल से भारत के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ खेले गये 5 वन डे मैचों और 2 टी-20 मैचों में अपने प्रदर्शन से टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचनेवाले युवा बल्लेबाज विजय शंकर के नाम पर चयनकर्ताओं ने मुहर लगाई है। विजय शंकर को चुनने का एक कारण यह भी है कि वैसे तो उन्हें बतौर बल्लेबाज चुना गया है, लेकिन अगर इंग्लैंड की कंडीशन उनके लिये अनुकूल रही तो वह गैंदबाजी भी कर सकते हैं।

तीसरे स्पिनर के तौर पर रवीन्द्र जाड़ेजा का टीम में चयन आश्चर्य में डालनेवाला है। क्योंकि पिछले कुछ मैचों में उन्हें अवसर दिये जाने के बावजूद वह कोई ऐसा यादगार प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, जो ध्यान खींचने वाला हो, फिर भी उनके चयन के पीछे कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एम. एस. धोनी का उन्हें प्राप्त बेकअप माना जा रहा है। जाड़ेजा आईपीएल में एम.एस. धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये खेलते हैं और अपनी दमदार फील्डिंग के दम पर कोहली व धोनी दोनों के फेवरिट माने जाते हैं।

TEAM INDIA का विश्व कप 2019 का शेड्यूल

25 मई (वॉर्म अप मैच) न्यूजीलैंड

28 मई (दूसरा वॉर्म अप मैच) बांग्लादेश

5 जून पहला मैच दक्षिण अफ्रीका साउथम्पटन

9 जून दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया ओवल

13 जून न्यूजीलैंड ट्रेंट ब्रिज

16 जून पाकिस्तान ओल्ड ट्रेफर्ड

22 जून अफगानिस्तान साउथम्पटन

27 जून वेस्टइंडीज ओल्ड ट्रेफर्ड

30 जून इंग्लैंड एजबेस्टन

2 जुलाई बांग्लादेश एजबेस्टन

6 जुलाई श्रीलंका लीड्स

9 जुलाई पहला सेमीफाइनल ओल्ड ट्रेफर्ड

11 जुलाई दूसरा सेमीफाइनल एजबेस्टन

14 जुलाई फाइनल मैच लॉर्ड्स

Leave a Reply

You may have missed