VIDEO : सावधान ! आपकी लाखों की कार मिनटों में हो सकती है बेकार ! जानिए कैसे ?

Written by

अहमदाबाद, 21 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। कहते हैं इस दुनियां में हर छोटी से छोटी चीज का अपना एक अलग महत्व होता है। कार में बैटरी का सबसे अहम् रोल होता है। अगर बैटरी न हो तो आपकी लाखों की कार बेकार है। आपकी लाखों की कार बेकार कर देने में केवल आपकी लापरवाही ही नहीं, अपितु कुुछ बदमाशों की बुुरी नज़र भी ज़िम्मेदार हो सकती है। अगर आपके पास कार है और उसे आपने घर या सोसायटी में अथवा ऑफिस-दफ्तर की पार्किंग में सुरक्षित पार्क किया है तो यह मान लेने की जरूरत नहीं कि आपकी कार सुरक्षित ही है। आपकी कार तो आपको पार्किंग में सुरक्षित खड़ी दिखाई दे सकती है, परंतु हो सकता है कि कार की बैटरी गायब हो चुकी हो। राजधानी दिल्ली, उससे सटे उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद सहित विभिन्न शहरों में कारों से बैटरी उड़ा ले जाने वाला गिरोह सक्रिय हुआ है। इसलिये यदि आपकी पार्किंग की जगह पर अथवा सड़क के किनारे खड़ी आपकी कार के आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति घूमता दिखाई देता है तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है, क्योंकि आपकी कार की बैटरी खतरे में हो सकती है।

दिन-दहाड़े सबकी नज़रों के सामने उड़ा लेते हैं बैटरी

कारों से बैटरी उड़ाने वाले शातिरों को किसी की नज़र से बचने की जरूरत नहीं होती है और यह भरे बाजार में खड़ी कार से लोगों की चहल-पहल के बीच ही बड़ी चतुराई से अपना काम कर जाते हैं। आप बाजार में शॉपिंग करने जाते हैं या किसी से मिलने जाते हैं और अपनी कार को रोड साइड में पार्क करते हैं। अपनी कार को आप बाकायदा लॉक्ड भी कर देते हैं और बिंदास हो जाते हैं कि अब कार लॉक्ड है तथा इसकी चोरी नहीं हो सकती तो आप गलतफहमी में हैं। आपकी कार लॉक्ड हो सकती है, परंतु आगे का बोनेट खोलकर चोर बड़े शातिराना अंदाज़ में बैटरी निकालकर रफूचक्कर हो जाते हैं।

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई बैटरी चोरी की घटना

अगर आपकी कार रोड साइड में खड़ी है और उसके आसपास दूसरा कोई वाहन आकर रुकता है या पार्क किया जाता है तो यह आपके लिये खतरे की घण्टी हो सकती है। क्योंकि आपकी कार के बगल में आकर रुकी गाड़ी में सवार व्यक्ति की नज़र आपकी कार की बैटरी पर हो सकती है। वैसे सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग सड़कों और चौराहों के अलावा बाजारों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये हैं ताकि हर हरकत पर नज़र रखी जा सके। विविध सोसायटी, पार्किंग स्थल तथा मॉल और बिजनेस स्थलों पर लोगों ने भी निजी तौर पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये हैं, ताकि अनिच्छनीय घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। इसके बावजूद कुछ शातिर लोग चोरी करने के नुस्खे ढूँढ ही निकालते हैं और सफाई से अपना काम करके फरार हो जाते हैं। ऐसी ही हाथ की सफाई का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें रोड साइड में खड़ी एक कार के पास एक वाहन सवार आकर रुकता है। वह पहले इधर-उधर देखकर स्थिति का जायजा लेता है। कार के पास से लोग आवागमन भी कर रहे हैं, परंतु उन्हें अंदाजा भी नहीं होता है कि यह व्यक्ति क्या कर रहा है और शातिर चोर बड़ी सफाई से कार का बोनेट खोलकर उसमें से बैटरी निकाल लेता है और अपने वाहन पर रखकर रफूचक्कर हो जाता है।

आप भी देखिये यह वीडियो…और सावधान हो जाइये ऐसे बैटरी चोरों से :

https://youtu.be/oj_uR0fQPfk
https://www.youtube.com/watch?v=vH0UIvIuYfY
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares