अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान नहीं लोगों की पसंद नंबर 1 हैं मोदी

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 26 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। आम तौर पर लोग फिल्मी सितारों के दीवाने होते हैं। यही कारण है फिल्म स्टारों की फैन फॉलोइंग करोड़ों में होती है। अभी तक राजनीति और राजनेताओं के बारे में लोगों की विचारधारा अलग ही थी। लोग राजनीति और राजनेताओं से दूरी बनाये रखना पसंद करते थे, परंतु जब से राजनीति में नरेन्द्र मोदी की एंट्री हुई है, तब से राजनीति और राजनेताओं के बारे में लोगों की विचारधारा पूरी तरह से बदल गई है। अब तो स्थिति यह है कि फिल्म स्टारों से अधिक पॉप्युलैरिटी पीएम नरेन्द्र मोदी की हो गई है। एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि पीएम मोदी लोगों की पसंद नंबर वन हैं। टॉप टेन की इस सूची में सदी के महानायक कहलाने वाले बिग बी यानी अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड के बादशाह का टैग हासिल करने वाले शाहरुख खान पीएम मोदी के आसपास भी नहीं हैं।

धोनी, विराट और तेंडुलकर भी छूटे पीछे

सर्वे एजेंसी यूगोव (YOUGOV) की ओर से किये गये एक सर्वे में भारत में लोकप्रियता के मामले में देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी सुपर स्टार जैकी चैन को भी पीछे छोड़ दिया है। इसी प्रकार विश्व के टॉप 10 लोकप्रिय हस्तियों की सूची में पीएम मोदी छठे स्थान पर हैं। इस एजेंसी ने महिला और पुरुष दो अलग-अलग श्रेणियों में भारत, अमेरिका और विश्व स्तर की तीन सूचियाँ तैयार की हैं। भारत में पुरुष व महिलाओं की टॉप टेन सूची तैयार की गई है। जबकि अमेरिका और विश्व स्तर की सूची में टॉप 20 हस्तियों को शामिल किया गया है। एजेंसी ने इस सर्वे के लिये 41 देशों के 42 हजार लोगों को सर्वेक्षण में शामिल किया था। यह सर्वेक्षण ऑनलाइन किया गया था। सर्वेक्षण के अनुसार पुरुषों की टॉप टेन सूची में पीएम मोदी 15.66 प्रतिशत अंकों के साथ लोगों की नंबर वन पसंद हैं। उनके बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर 8.58 अंकों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी, 8.02 प्रतिशत अंकों के साथ टाटा ग्रुप के बिज़नेसमैन रतन टाटा तीसरे स्थान पर, 7.36 प्रतिशत अंकों के साथ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा चौथे स्थान पर, 6.96 प्रतिशत अंकों के साथ अमेरिकी बिज़नेसमैन बिल गेट्स पाँचवे स्थान पर, 6.55 प्रतिशत अंकों के साथ अमिताभ बच्चन छठे, 5.81 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर सातवें, 4.46 प्रतिशत अंकों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली आठवें, 3.63 प्रतिशत अंकों के साथ शाहरुख खान नौवें और 3.44 प्रतिशत अंकों के साथ जैकी चैन 10वें स्थान पर हैं।

वर्ल्ड के टॉप टेन में मोदी अकेले भारतीय

यूगोव की दुनिया के सबसे लोकप्रिय लोगों की टॉप टेन लिस्ट में एक मात्र भारतीय पीएम मोदी हैं, जो इस लिस्ट में 4.8 प्रतिशत अंकों के साथ छठे क्रम पर हैं। जबकि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और सलमान खान पहली बार टॉप-20 सूची में शामिल हुए हैं। शाहरुख खान 2.2 प्रतिशत अंकों के साथ सूची में 16वें और सलमान खान 1.7 प्रतिशत अंकों के साथ 18वें क्रम पर हैं। इसी प्रकार दुनिया की टॉप 20 महिला हस्तियों की बात करें तो इसमें 4 भारतीय अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं। 2.8 प्रतिशत अंकों के साथ दीपिका पादुकोण 13वें, 2.8 प्रतिशत अंकों के साथ प्रियंका चौपड़ा 14वें, 2.7 प्रतिशत अंकों के साथ ऐश्वर्या राय 16वें और 2.2 प्रतिशत अंकों के साथ सुष्मिता सेन 17वें स्थान पर हैं।

महिला सूची में मैरीकॉम ने मारा मैदान

इसी प्रकार यूगोव की सूची में भारत की महिला बॉक्सर मैरीकॉम ने मैदान मार लिया है। उन्होंने लोकप्रियता में 10.36 प्रतिशत अंकों के साथ नंबर वन का स्थान प्राप्त किया है और देश की पहली महिला आईपीएस किरण बेदी तथा स्वर कोकिला लता मंगेशकर को मात दी है। किरण बेदी 9.46 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे और लता मंगेशकर 9.23 अंकों के साथ इस सूची में तीसरे क्रम पर हैं। इस सूची में 7.13 प्रतिशत अंकों के साथ पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज को चौथा और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 6.35 प्रतिशत अंकों के साथ पाँचवें क्रम पर हैं। पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई भी भारत में काफी लोकप्रिय हैं। वे इस सूची में 5.75 प्रतिशत अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं। उनके बाद बराक ओबामा की धर्मपत्नी मिशेल ओबामा लोकप्रियता के पैमाने पर 5.53 प्रतिशत अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। इसके बाद क्रमशः आठवें, नौवें और दसवें क्रम पर भारतीय फिल्म अभिनेत्रियों के नाम हैं। 5.11 प्रतिशत अंकों के साथ प्रियंका चौपड़ा आठवें, 5.10 प्रतिशत अंकों के साथ ऐश्वर्या राय नौवें और 4.52 प्रतिशत अंकों के साथ सुष्मिता सेन दसवें क्रम पर हैं।

अमेरिका में भी लोकप्रिय हैं भारतीय

इस सर्वे एजेंसी ने अमेरिका में लोकप्रिय टॉप 20 हस्तियों की भी सूची तैयार की है, जिसमें भी दो भारतीयों ने स्थान प्राप्त किया है। पुरुषों की सूची में भारतीय फिल्म अभिनेता सलमान खान और अमिताभ बच्चन हैं तो महिलाओं की सूची में अभिनेत्री प्रियंका चौपड़ा और ऐश्वर्या राय बच्चन शामिल हैं। सलमान खान 0.47 प्रतिशत अंकों के साथ 17वें और अमिताभ बच्चन 0.46 प्रतिशत अंकों के साथ 18वें क्रम पर हैं। जबकि महिला सूची में 0.52 प्रतिशत अंकों के साथ प्रियंका चौपड़ा 18वें और 0.41 प्रतिशत अंकों के साथ ऐश्वर्या राय 19वें नंबर पर हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares