यूपी में सामने आया POLICE का मानवीय चेहरा : एक दम्पति को इस तरह दिया जीवनदान : देखिए VIDEO

यूँ तो लोग पुलिस से दूर ही रहना चाहते हैं और पुलिस के चक्कर में पड़ने से बचते हैं, क्योंकि लोग पुलिस से डरते हैं और उनके मन में पुलिस की नकारात्मक छवि बनी हुई है, परंतु उत्तर प्रदेश में पुलिस का ऐसा संवेदनशील और मानवीय चेहरा देखने को मिला, जो लोगों के दिलो-दिमाग पर पुलिस की छवि को लेकर छाये भ्रम को तोड़ देगा।

घटना पिछले सोमवार सुबह की है, जब लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर एक बड़ी दुर्घटना घटित होते-होते रह गई। एक दम्पत्ति अपने एक मासूम बच्चे के साथ बाइक पर तेज रफ्तार से चला जा रहा था। इटावा के पास @100 uppolice की एक गाड़ी एक्सप्रेस-वे पर गश्त कर रही थी। जब यह बाइक पुलिस की इस गाड़ी के पास से गुजरी तो पुलिस की नजर इस बाइक पर पड़ी, जिसके पिछले भाग में आग लगी हुई थी और दम्पत्ति इस बात से बेखबर बाइक को तेज रफ्तार से चलाये जा रहा था। पुलिस टीम ने बाइक सवार को आवाज़ देकर सूचित करने की कोशिश भी की, लेकिन बाइक इतनी तेज गति से पुलिस के पास से गुजर गई कि उस पर सवार नवदम्पत्ति ने पुलिस की आवाज़ नहीं सुनी।

इसके बाद सड़क पर किसी फिल्मी स्टंट जैसा दृश्य देखने को मिला। आग की लपटों से घिरी बाइक आगे दौड़ रही थी और यूपी पुलिस की गाड़ी सायरन बजाते हुए उसका पीछा कर रही थी। लगभग 4 किलोमीटर तक पीछा करने के बाद आखिरकार पुलिस ने ओवरटेक करके बाइक को समय रहते ही रोक लिया और नवदम्पत्ति व उसके मासूम बच्चे की जान बचा ली।

पुलिस के मुताबिक बाइक के पीछे दम्पति का कपड़ों से भरा एक बैग लटका हुआ था, जो कदाचित पहिये के साथ रगड़ रहा था और इसी कारण कपड़ों में आग लगने के बाद आग ने बाइक को भी चपेट में ले लिया था।

यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। यूपी के डीजीपी ओ. पी. सिंह ने इस वीडियो को TWEET किया है और अपने पुलिस स्टाफ की प्रशंसा की है। उन्होंने लिखा, ‘पुलिस कर्मियों ने दुर्घटना को रोकने के लिये जो उत्कृष्ट कार्य किया है, वह अनुकरणीय है। मैं यूपी 100 पीआरवी-1617 के सभी पुलिस कर्मियों की प्रशंसा करता हूँ।’

आप भी देखिए यूपी पुलिस की सकारात्मक और मानवीय छवि को दर्शाने वाला VIDEO :

Leave a Reply

You may have missed