डबल हो गए Bitcoin ATM, टॉप-5 देश जहां पर हैं सबसे ज्यादा

Written by

दुनिया में cryptocurrency market पिछले एक साल में काफी तेजी से बढ़ा है। crypto market के शीर्ष में शुमार bitcoin and ether जैसी cryptocurrency ने बीते साल भर में अप्रत्याशित उछाल देखी है।

Bitcoin जहां 66,000 Dollar की कीमत तक पहुंच गई हैं वहीं Ether 4000 Dollar के ऊपर रही है। cryptocurrency market की लोकप्रियता का एक और उदाहरण दुनिया भर में cryptocurrency ATM की बढ़ती संख्या है।

इस समय दुनिया में 30,000 से ज्यादा bitcoin ATM काम कर रही हैं। अक्टूबर में जारी coin atm radar  की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में cryptocurrency देने वाली Teller machine की संख्या एक जनवरी के बाद से दोगुनी हो गई है। ये ATM machines अलग-अलग cryptocurrency को सपोर्ट कर सकती हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर Bitcoin खरीदने की सुविधा देती है।

76 देशों में मौजूद हैं Crypto ATMs

1 जनवरी को प्रमुख cryptocurrency देने के लिए 14,016 ATM Registered थे लेकिन अक्टूबर 2021 में Bitcoin atm की संख्या बढ़कर 30,011 हो गई है। Bitcoin ATM और दूसरी Cryptocurrency देने वाली Teller Machine 76 देशों में स्थापित हैं और इन्हें 628 ऑपरेटर संचालित करते हैं। एक नजर डालते हैं कि दुनिया के प्रमुख देशों पर जो crypto ATM की सुविधा देते हैं।

America में सबसे ज्यादा crypto ATM हैं। यह देश 26,000 एटीएम के साथ पहले नंबर पर है।

दूसरे नंबर पर Canada में 2000 ATM  हैं। America से भले यह काफी पीछे नजर आता है लेकिन Canada पूरे यूरोपीय संघ से आगे है जहां पर 1353 crypto ATM  हैं।

South America में Colombia में सबसे ज्यादा Crypto ATM हैं। 46 टेलर मशीनों के साथ यहां पर दुनिया के 0.7 प्रतिशत एटीएम मौजूद हैं।

switzerland में भी Crypto ATM  की संख्या बढ़ी है। वर्तमान में यहां पर 130 क्रिप्टो टेलर मशीन हैं।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares