बिटकॉइन क्या होता है? Bitcoin Digital Currency इतनी फेमस क्यों है?

Bitcoin Digital Currency

नई दिल्ली: बिटकॉइन संसार की सबसे महंगी ऐसी डिजीटल करेंसी है जिसको नाइजीरिया और जापान के साथ कई देशों ने वैधानिक मुद्रा मान लिया है। Bitcoin Digital Currency सोर्स सॉफ्टवेयर पर बेस्ड सबसे महंगी इंटरनेशनल करेंसी जो डिजीटल वॉलेट से ट्रांसफर की जा सकती है। बिटकॉइन ट्रांसफर करने पर आपको सिर्फ लगभग 180 पैसा फी देनी पड़ती है।

Bitcoin Cryptocurrency India

साधारण करेंसी की जगह पर Bitcoin Digital Currency का इस्तेमाल

दुनिया में इस समय लाखों व्यक्ति साधारण करेंसी की जगह पर बिटकॉइन (Bitcoin Digital Currency) का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इस प्रकार के लेन देन करने पर आपके बटुए में नोट नहीं आते बल्कि कुछ डिजिटल कोड आता है और यह कोड ही निवेशकों तक पहुंचाई गई रकम होती है। इस समय दुनया भर में बिटकॉइन की 1600 एटीएम है और भारत में 17 बिटकॉइन एटीएम है। महान मुक्केबाज माइक टायसन के पास संसार की सबसे बड़ी बिटकॉइन एटीएम की चैन है।

टोरेन्ट बेस्ड ब्लॉकचेन

बिटकॉइन का सारा क्रय और विक्रय का लेखा-जोखा टोरेन्ट बेस्ड ब्लॉकचेन में स्थापित रहता है। ब्लॉकचेन संसार की सबसे आधुनिक एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी है। यह माइनिंग सर्वर द्वारा बनते हैं, बिटकॉइन करेंसी को समाप्त करना या इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव करना मुश्किल है। इस समय दुनिया भर में इसकों इस्तेमाल करने वालों की संख्यां में बहुत अधिक बढ़ोत्तरी दिख रही है।

बिटकॉइन का उपयोग करने से लेन-देन क्रय तथा विक्रय का खर्च डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के मुकाबले बहुत कम है। इसको बिना परेशानी के हम पूरी दुनिया में कभी भी और कही भी भेज सकते हैं। बिटकॉइन को लेकर एक खास बात यह है कि इसका खाता कभी बंद नहीं होता है जैसे कभी कभी किसी कारणवश हमारा बैंक का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड बंद हो जाता है। इस प्रकार की समस्यां बिटकॉइन का इस्तेमाल करने पर नहीं आती है।

बिटाकॉइन के इस्तेमाल के समय कुछ सावधानियां

बिटाकॉइन इस्तेमाल करने पर कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है क्योंकि इसका कोई अधिकारिक बैंक या साखा नहीं है जिस कारण इसकी कीमतों में उतार तथा चढ़ाव होते रहते हैं। बिटकॉइन (Bitcoin Digital Currency) के खाते को हैकरों से बचार कर रखना होता है क्योंकि यदि आपका खाता हैक हो गया तो आपके सारे बिटकॉइन खो सकते हैं और फिर इसे वापस नहीं लाया जा सकता है। वैसे तो डिजीटल दुनियां में आपको अपने सारे खाते को हैकरों से बचाकर रखना पड़ता है तो फिर यह भी तो एक डिजीटल करेंसी ही है इसलिए तो सावधानियां बरतनी ही पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *