जानिए कैसे Bitcoin ने रूसी करेंसी को पछाड़ा

Written by

Russia-Ukraine War का असर अब Russian currency पर भी देखने को मिल रहा है. Popular Cryptocurrencies Bitcoin का market cap Russia के Ruble से ज्यादा हो गया है.

Russia और Ukraine के बीच युद्ध जारी है. इसका नुकसान सभी को उठाना पड़ा रहा है. अब रूस के लिए फिर से एक बुरी खबर आई है. Cryptocurrency Bitcoin की market capitalization Russia की currency Ruble से ज्यादा हो गई है. Ruble की वैल्यू रूस पर लगे सेंक्शन की वजह से लगातार कम हो रही है. Ukraine में Military operation की घोषणा करते ही रूस ने युद्ध का ऐलान कर दिया. जिसके बाद इसके खिलाफ कई देश खड़े हो गए हैं. जिसका खामियाजा रूस को उठाना पड़ रहा है.

अब आर्थिक मोर्चे पर भी रूस के लिए बुरी खबर है. Cryptocurrency की कीमत बढ़ने और Ruble की कीमत घटने का फायदा Bitcoin को मिला है. इसका Market cap पहली बार Global ranking में fiat currency को पीछे छोड़ा है.

FiatMarketCap के डेटा के अनुसार इस Cryptocurrency की Market value ranking 14वें स्थान पर है जबकि RUB इस लिस्ट में 17वें स्थान पर है. Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार Bitcoin में Ruble से Trading volume मई के बाद पहली बार हाई लेवल पर है.

इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रूस के लोग Ruble की गिरती कीमत से परेशान होकर क्रिप्टो में पैसे कन्वर्ट कर रहे हैं. दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय cryptocurrency Bitcoin पिछले हफ्ते 35,000 डॉलर से नीचे गिरने बाद धीरे-धीरे संभल रहा है. हालांकि, अपने रिकॉर्ड हाई $69,000 जिसे इसने पिछले नवंबर में टच किया था उससे अभी ये कम है.

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares