सफल हुआ मोदी का ‘चौकीदार’ अभियान… चहुँओर हैं चर्चे मोदी के

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘मैं भी चौकीदार’ नारा सफलता की ऊँचाइयाँ छू रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी का यह नारा सर्वाधिक चर्चा का केन्द्र रहा है। पीएम मोदी के इस नारे को भाजपा के लगभग 11 करोड़ सदस्यों ने तो अपनाया ही है, मोदी तथा भाजपा के समर्थकों ने भी अपने नाम के साथ चौकीदार शब्द को जोड़कर पीएम के इस अभियान को सफलता की ऊँचाइयों पर पहुँचा दिया है।

चौकीदार पर लिखा सुपरहिट गाना

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग के प्रोफेसर निरंजन कुमार ने पीएम मोदी के इस नारे से प्रभावित होकर चौकीदार पर एक सुपरहिट गाना लिख डाला है। प्रोफेसर निरंजन कुमार देश और दुनिया की दर्जनों यूनिवर्सिटीज में पढ़ा चुके हैं। वह अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, मिशिगन यूनिवर्सिटी और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के अलावा कई पत्र-पत्रिकाओं में लेख लिखते हैं और समाचार चैनलों के डिबेट कार्यक्रमों में भी हिस्सा ले चुके हैं। उनका यह गाने का वीडियो आजकल यूट्यूब पर खूब धूम मचा रहा है।

चौकीदार के टैटू का ट्रेंड

पीएम मोदी के प्रशंसक युवा सोशल मीडिया में तो अपने नामों के आगे मैं भी चौकीदार लिख ही रहे हैं, अब हाथों पर भी चौकीदार का टैटू गुदवाने का ट्रेंड चल पड़ा है। पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के हिम्मतनगर में 300 से अधिक लोगों ने अपने हाथों पर ‘मैं भी चौकीदार हूँ’ का टैटू गुदवाया है। टैटू गुदवाने वाले लोगों का कहना है कि पीएम मोदी ने पाँच वर्ष तक देश के लिये चौकीदारी की, इसलिये उनके समर्थन में यह लोग अपने हाथों पर यह टैटू गुदवा रहे हैं। गुजरात से सटे मध्य प्रदेश में भी मोदी के चौकीदार कैंपेन का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। यहाँ भी भाजपा के नेता और कार्यकर्ता सोशल मीडिया में अपने नामों के आगे मैं भी चौकीदार लिख रहे हैं। दूसरी ओर अपने हाथों पर भी ‘मैं भी चौकीदार’ का टैटू बनवा रहे हैं। भोपाल में एक टैटू आर्टिस्ट स्वयं पीएम मोदी का इतना बड़ा फैन है कि वह मुफ्त में ही लोगों के हाथों पर मैं भी चौकीदार के टैटू बना रहा है। इसके अलावा गाँवों और मोहल्लों के गली-नुक्कड़ों पर भी पीएम मोदी और भाजपा के समर्थन में लोगों ने मैं भी चौकीदार के पोस्टर लगाए हैं। उत्तर प्रदेश में अमरोहा, संभल और वाराणसी लोकसभा क्षेत्रों में स्थित कुछ गाँवों में इस प्रकार के पोस्टर लगे देखे जा रहे हैं। इस प्रकार मोदी की चौकीदार की मुहिम को जबरदस्त जन-समर्थन हासिल हो रहा है।

दरवाजा खुलवाने के लिये मोदी-मोदी चिल्लाएँ

लोकसभा चुनाव 2019 में एक तरफ जहाँ पीएम मोदी के मैं भी चौकीदार हूँ नारे की सर्वाधिक गूँज सुनाई दे रही है, वहीं दूसरी ओर स्वयं पीएम मोदी के नाम के भी चहुँओर चर्चे हैं। मध्य प्रदेश के मुरैना शहर के रामनगर में कई घरों के दरवाजों पर कुछ ऐसे पोस्टर चिपकाए गये हैं, जिन्हें देखकर लोग अचंभे में पड़ जाते हैं। इन घरों के दरवाजे पर चिपकाए गये पोस्टरों में लिखा गया है कि ‘डोर बेल खराब है, इसलिये दरवाजा खुलवाने के लिये कृपया मोदी-मोदी चिल्लाएँ।’

मोदी की थीम पर खुला कैफे

दक्षिण भारत में तमिलनाडु के थूथुकुड़ी में पीएम मोदी के एक फैन दिनेश रोडी ने पीएम मोदी की थीम पर एक कैफे खोला है। इस कैफे की दीवारों पर मोदी सरकार की योजनाओं के नाम हैशटैग के साथ लिखे गये हैं। वहीं कैफे में मोदी के नाम पर स्पेशल कैंडी भी लॉन्च किये गये हैं। यह कैफे यहाँ के लोगों में आजकल चर्चा का केन्द्र बना हुआ है।

आकर्षण का केन्द्र बन रही मोदी छाप साड़ी

गुजरात के बाजार में आजकल मोदी छाप साड़ी धूम मचा रही है। पीएम मोदी के फोटो प्रिंट वाली इस साड़ी को लोगों के बीच अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है। सूरत के एक मोदी प्रशंसक साड़ी व्यापारी ने पीएम मोदी के चेहरे के प्रिंट वाली इस खास साड़ी को डिजाइन किया है। दुकानदारों के अनुसार इन साड़ियों का कपड़ा काफी अच्छा है और साड़ियों पर मोदी की तस्वीर को डिजिटली प्रिंट किया गया है। मोदी छाप साड़ी में 3 से 4 वेरायटी भी मिल रही हैं।

बिल बुक में भी छाये मोदी

देश की जनता में पीएम मोदी कितने लोकप्रिय हैं, इसका प्रमाण व्यापारियों की बिल बुक में देखा जा सकता है। व्यापारी भी अपनी बिल बुक के पन्नों में पीएम मोदी के फोटो के साथ ‘नमो अगेन’ तथा ‘वोट फोर नमो’ लिखकर पीएम मोदी के लिये वोट देने की अपील करते नज़र आ रहे हैं। सूरत के कपड़ा व्यापारी राकेश सिंघवी ने अपनी बिल बुक पर ‘वोट फोर बीजेपी’ छपवाया है। उनका कहना है कि वह पीएम मोदी के बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान से बहुत प्रभावित हैं। उन्होंने दो महीने में 4,000 बिल बुक छपवाई हैं, जिनमें मोदी का फोटो छपवाकर उनके लिये वोटिंग की अपील की गई है। इसी प्रकार सूरत के ही एक अन्य व्यापारी भरत रंगोलिया ने भी अपनी बिल बुक पर पीएम मोदी के फोटो के साथ ‘मोदी अगेन’ लिखवाया है। उसके एक तरफ स्वच्छ भारत का लोगो छपवाया है और दूसरी तरफ सुरक्षित भारत लिखवाया है। उनका भी कहना है कि वर्तमान माहौल में देश को मोदी जैसे पीएम की ही जरूरत है। इसीलिये वह मोदी अगेन का कैंपेन चला रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed