यूपी में फ्रंट लाइन नेताओं के नेतृत्व में ही प्रचार करेगी भाजपा, 40 स्टार प्रचारकों में मोदी-शाह सबसे ऊपर

Written by

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार अभियान का नेतृत्व अपने फ्रंट लाइन नेताओं को सौंपने का निर्णय किया है। भाजपा ने उन नेताओं को प्रचार अभियान से दूर रखा है, जो किन्हीं कारणों से पार्टी के लिए कमजोर या मुसीबत साबित हो सकते हैं। यूपी में भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान की नैया के मुख्य खेवैया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह रहेंगे।

भाजपा की ओर से चुनाव आयोग को सौंपी गई यूपी के स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम है, जबकि दूसरे नंबर पर अमित शाह हैं। इस सूची को लेकर भाजपा के विरोधी और तथाकथित राजनीतिक विश्लेषक कई तरह के कयास लगा रहे हैं। कई विश्लेषक इस सूची से इस निष्कर्ष पर पहुँचे हैं कि स्टार प्रचारकों में दिग्गज नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और डॉ. मुरली मनोहर जोशी का नाम नहीं होने का मतलब है कि पार्टी केवल फ्रंट लाइन नेताओं को ही चुनाव अभियान की बागडोर सौंपना चाहती है, तो पार्टी ने इस सूची में भाजपा के गांधी परिवार यानी मेनका गांधी और वरुण गांधी को शामिल नहीं करके यह भी संकेत दिया है कि पार्टी को अपने विवादास्पद बयानों से मुसीबत में डालने वालों से पार्टी बचना चाहती है, ताकि चुनाव में उसे कोई नुकसान न उठाना पड़े।

भाजपा ने उत्तर प्रदेश का किला अपने कबजे में बनाए रखने के लिए जिन मजबूत और जनाधार वाले नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है, उनमें मोदी-शाह के अलावा राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमन, रामलाल, थावरचंद गहलोत, जे. पी. नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, उमा भारती, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, हेमा मालिनी और अमेठी से राहुल गांधी को चुनौती देने वाली स्मृति ईरानी शामिल हैं। इस सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा भी शामिल हैं।

एक तरफ भाजपा यूपी में मजबूत उम्मीदवारों को उतारने पर गहन मंथन कर रही है, जो कांग्रेस तथा सपा-बसपा गठबंधन को कड़ी चुनौती दे सके, तो दूसरी तरफ भाजपा ऐसी प्रचार रणनीति के साथ मैदान में उतरने जा रही है, जिससे पार्टी की जीत सुनिश्चित की जा सके।

आप भी देखिए यूपी में भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों की सूची :

उत्तर प्रदेश में भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों की सूची
Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares