बेवफा बॉलीवुड : सड़क पर आ गया ‘सड़क’ का ‘गोट्या’, दाने-दाने को हुआ मोहताज

जी हाँ, यह सच है। 90 के दशक में जिसने अपने अभिनय से दर्शकों के जहन में अपनी अमिट छाप छोड़ी थी, जिसने आमिर खान, संजय दत्त और अक्षय कुमार जैसे अभिनेताओं के साथ सहायक अभिनेता की भूमिका निभाई और कई सुपर-डुपर हिट फिल्मों का हिस्सा रहा, वही दमदार सहायक अभिनेता अब अपने वास्तविक जीवन में असहाय की भूमिका निभा रहा है। घर से बेघर हो चुका है, अपनी लाड़ली बेटी को देने के लिये भी जिसके पास अब पैसे नहीं हैं, इतना मजबूर हो चुका है।

1990 के दशक में जो जीता वही सिकंदर, खिलाड़ी, आशिक़ी, सड़क, दिल है कि मानता नहीं, ग़ुलाम जैसी अनेक सफल फिल्मों का सहरा जिसके सिर बँधा है, जिसका सितारा बुलंदियों पर था, वही सितारा अब गर्दिश में है। जो खुद अभिनय के क्षेत्र में अपने नाम के झंडे गाड़ चुका है, जिसने निर्देशन में भी हाथ आजमाये हैं। गुजराती फिल्मों में भी काम किया है, जिसके सम्बंधी बॉलीवुड में भरे पड़े हैं और जो छोटे पर्दे के पॉपुलर रियलटी शो बिग बॉस में भी जलवा बिखेर चुका है, जो मिस इंडिया वर्ल्डवाइड को होस्ट कर चुका है, ऐसी अनेक उपलब्धियों की माला जिसके गले की शोभा बढ़ा रही है, उस अभिनेता-निर्देशक को उसी की पत्नी ने घर से निकालकर सड़क पर ला दिया है। अब यह अभिनेता अपने मित्रों के यहाँ पेइंग गेस्ट की भूमिका निभा रहा है।

अब भी यदि आपको इस अभिनेता का नाम मालूम नहीं हुआ है, तो हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं दीपक तिजोरी की। 57 साल के दीपक तिजोरी का जन्म 28 अगस्त-1961 को मुंबई में हुआ था। अपनी पढ़ाई उन्होंने नरसी मोनजी कॉलेज से पूरी की। अभिनय में रुचि होने के कारण पढ़ाई के बाद थियेटर जॉइन किया। जिस ग्रुप में उनका दाखिला हुआ, उसी में उनका परिचय आशुतोष गोवारिकर, आमिर खान और विपुल शाह से हुआ। बॉलीवुड में दीपक तिजोरी ने फिल्म तेरा नाम मेरा नाम से एंट्री की, परंतु यह फिल्म उन्हें पहचान दिलाने में सफल नहीं रही। इसके बाद उन्हें आमिर खान अभिनीत जो जीता वो ही सिकंदर फिल्म से पहचान मिली, जिसमें उन्होंने आमिर खान के अपॉजिट भूमिका निभाई है। इसके बाद इस अभिनेता को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा और खिलाड़ी, आशिक़ी, सड़क, दिल है कि मानता नहीं, ग़ुलाम जैसी एक के बाद एक सफल होती फिल्मों ने बॉलीवुड में दीपक तिजोरी को सहायक अभिनेता के रॉल में फिट कर दिया।

दीपक तिजोरी ने बॉलीवुड की लगभग 60 फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा गुजराती फिल्म इंडस्ट्री में भी हाथ आजमाया और 1999 में हुँ तू ने रमतुड़ी तथा 2005 में मोदी जोया नामक गुजराती फिल्मों में अभिनय किया। 2006 में शुरू हुए पॉपुलर टीवी रियलटी शो बिग बॉस के पहले सीज़न (BIGG BOSS 1) में भी दीपक तिजोरी ने एंट्री की, हालाँकि इस शो में वह 14 दिन ही रह पाये थे। उन्होंने मिस इंडिया वर्ल्डवाइड कॉस्टेस्ट को भी होस्ट किया।

दीपक तिजोरी ने 2003 में निर्देशन में भी हाथ आजमाया और एडल्ट फिल्म उप्स का निर्देशन किया। हालाँकि उन्हें निर्देशक के तौर पर भी पहली फिल्म से कोई पहचान नहीं मिली। उनके निर्देशन में बनी फिल्म फरेब ने उन्हें निर्देशक के रूप में पहचान दिलाई, जिसमें शिल्पा शेट्टी और शमिता शेट्टी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थी।

दीपक तिजोरी ने फैशन डिजाइनर शिवानी तोमर से शादी की है, जिनसे उनकी दो संतानें हैं, 20 वर्ष की पुत्री समारा और पुत्र छोटा है, जिसका नाम करण है। शिवानी ने पहले पति से तलाक लिये बिना दीपक तिजोरी से शादी की औऱ अब जब दीपक तिजोरी की तिजोरी खाली हो गई है, उनके पास करने के लिये कोई काम नहीं है, आमदनी बंद है, ऐसे में पत्नी ने भी उनका मुश्किल में साथ निभाने के बजाय उन्हें घर से निकाल दिया है। इतना ही नहीं, उनसे तलाक के लिये अदालत पहुँच गई हैं, जहाँ उनकी बेटी की परवरिश के लिये उनसे 40 हजार रुपये हर महीने का मुआवजा माँग रही हैं, परंतु दीपक के पास अपनी पुत्री के लिये देने को भी पैसे नहीं हैं, ऐसे में आजकल दीपक के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed