सिर्फ पर्दे के शेर ? : ‘मौनी बाबा’ बने बच्चन-‘ख़ामोश’ रहे खान, अक्षय कुमार भी हुए ‘बेज़ुबान’ !

Written by

* कश्मीर पर इन 5 दिग्गज फिल्मी स्टार्स की चुप्पी से देश और फैन्स निराश

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 6 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मोदी सरकार के फ़ैसले पर जहाँ पूरे देश में हर्ष, आनंद और उत्साह का माहौल है, वहीं सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय रहने वाले बॉलीवुड के पाँच दिग्गज कलाकारों की चुप्पी ने देशवासियों और इन कलाकारों के प्रशंसकों को निराश किया है।

सोशल मीडिया पर जब पूरा देश धारा 370 हटाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर शुभकामनाओं और बधाइयों की झड़ी लगा रहा था, तब सदी के महानायक, शहंशाह, बिग बी और न जाने कितनी ही उपाधियों से सम्मानित किए जाने वाले अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के तीनों खान शाहरुख, सलमान और आमिर तथा कनाडाई नागरिक होने के बावजूद अपने सीने में हिन्दुस्तानी दिल धड़कने के कई प्रमाण दे चुके अक्षय कुमार के ट्विटर अकाउंट से कश्मीर ग़ायब था। लोग खास कर फैन्स प्रतीक्षा कर रहे थे इन पाँच दिग्गज बॉलीवुड स्टार्स की कश्मीर से धारा 370 हटाने के फ़ैसले पर प्रतिक्रिया की, परंतु ये पाँचों कलाकार मौन ही रहे।

फैन्स बिग बी बी के 3239वें ट्वीट की करते रहे प्रतीक्षा

बात करें अमिताभ बच्चन की, तो सोमवार को उनके ट्वीट नंबर 3239 की आतुरतापूर्वक प्रतीक्षा की जा रही थी। देश और फैन्स यह उम्मीद लगाए बैठे थे कि बिग बी का अगला ट्वीट कश्मीर को लेकर होगा। अमिताभ बच्चन अपने प्रत्येक ट्वीट के आगे उसका नंबर लिखते हैं। उन्होंने कश्मीर से धारा 370 हटाने के मोदी सरकार के फ़ैसले से पूर्व 4 अगस्त को ट्वीट 3238वाँ ट्वीट किया था। यह ट्वीट लम्बे समय बाद रविवार की छुट्टी की खुशी को लेकर था, परंतु फैन्स को प्रतीक्षा थी 3239वें ट्वीट की, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि 5 अगस्त को अमिताभ बच्चन का पहला और ट्विटर पर 3239वाँ ट्वीट कश्मीर पर मोदी सरकार के बड़े फ़ैसले से जुड़ा होगा, परंतु देश और फैन्स उस समय निराश हो गए, जब अमिताभ बच्चन ने 5 अगस्त को कोई ट्वीट नहीं किया। अमिताभ ने 3239वाँ ट्वीट किया, परंतु 6 अगस्त को और वह भी कश्मीर पर नहीं, अपितु कौन बनेगा करोड़पति (KBC) 10 के विषय पर किया।

ख़ामोश रहे खान, अक्षय भी बेज़ुबान

कश्मीर को लेकर अपनी कोई भी प्रतिक्रिया देने के मामले में बॉलीवुड में खान बंधुओं के नाम से मशहूर तीनों दिग्गज अभिनेता शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान भी ख़ामोश रहे। इन तीनों के ट्विटर अकाउंट पर भी 5 अगस्त के ऐतिहासिक दिन पर कश्मीर को लेकर कोई ट्वीट नहीं आया। तीनों खानों ने कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर पक्ष या विपक्ष में कोई राय व्यक्त नहीं की। न ख़ुशी जाहिर की और न ही कोई विरोध। इन सबके बीच अक्सर देश की समस्याओं पर सोशल मीडिया पर खुल कर अपनी राय रखने वाले कनाडाई नागरिक अक्षय कुमार भी 6 अगस्त को बेज़ुबान हो गए। उन्होंने भी कश्मीर को लेकर कोई ट्वीट नहीं किया।

सिर्फ पर्दे के शेर होते हैं सितारे ?

हमने जिन पाँच अभिनेताओं की बात की, उनके नाम देशभक्ति की अनेक फिल्में दर्ज हैं। अमिताभ बच्चन ने रोटी कपड़ा और मकान से लेकर देशप्रेमी और मर्द जैसी देशभक्ति की फिल्मों में काम किया है, तो आमिर खान सरफरोश, सलमान खान एक था टाइगर, टाइगर ज़िंदा है और शाहरुख खान स्वदेश जैसी देशभक्ति से लबरेज फिल्मों में लोगों के लिए आदर्श प्रस्तुत कर चुके हैं। बात करें अक्षय कुमार की, तो उनकी देशभक्ति से लबरेज फिल्मों की सूची भी छोटी नहीं है, परंतु कश्मीर पर इन पाँचों अभिनेताओं की चुप्पी से प्रश्न यह उठता है कि क्या सिर्फ पर्दे के शेर होते हैं सितारे ? क्या हर परिस्थिति में मौन उचित माना जाए ? जब बात देश से जुड़े किसी महत्वपूर्ण मुद्दे की होती है, तो अक्सर ये पाँचों अभिनेता अपनी राय रखते आए हैं, परंतु कश्मीर पर इनके मौन ने देशवासियों और इन पाँचों सितारों के करोड़ों फैन्स को निराश किया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares