भारत में आज भी होता है दुल्हन का Virginity Test !

Written by
Virginity Test

आज दुनिया 21वीं सदी में कदम रख चुकी है, लेकिन भारत मे आज भी अंधविश्वास की जड़ें कमजोर नहीं हुई हैं। कुछ लोग हैं, जो इन अंधविश्वासों को खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन उन्हें लोगों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही एक मामले में पुणे के कंजारभात समुदाय ने अपने ही समुदाय के 3 युवकों को सिर्फ इसलिए बुरी तरह मारा-पीटा क्योंकि उन युवकों ने कंजारभात समुदाय की एक पुरानी परंपरा, जिसमें दुल्हन का Virginity Test किया जाता है, उसका विरोध किया। फिलहाल पीड़ित युवकों ने मामले की शिकायत पुलिस में की है, जिसके बाद पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

क्या है मामला

बता दें कि महाराष्ट्र का कंजारभात समुदाय में एक परंपरा है, जिसमें दुल्हन का शादी के बाद Virginity Test किया जाता है। इस टेस्ट में फेल होने पर समुदाय की पंचायत दुल्हन पर जुर्माना लगाती है, साथ ही समाज में जो बदनामी होती है, वो अलग। The Quint की एक रिपोर्ट के अनुसार, “इस टेस्ट में शादी-शुदा जोड़े को एक सफेद चादर दी जाती है, जिसका इस्तेमाल शादी-शुदा जोड़ा अपनी सुहागरात में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान करता है। सुहागरात के अगले दिन कंजारभात समुदाय की पंचायत होती है, जिसमें लड़के से पूछा जाता है कि क्या लड़की ‘अच्छी’ थी ? इस सवाल के जवाब में लड़के को तीन बार “माल खरा” (अच्छा सामान) बोलना होता है।”

Virginity Test

हैरानी की बात है कि यदि लड़का ये जवाब नहीं देता है तो फिर पंचायत दुल्हन से सवाल करती है कि उसने अपनी Virginity कैसे खोयी ? इसके बाद पंचायत द्वारा दुल्हन पर जुर्माना भी लगाया जाता है।

Virginity Test  का विरोध पड़ा भारी

इस अंधविश्वास का कंजारभात समुदाय के कुछ युवकों ने ही विरोध शुरु कर दिया है। बीते साल दिसंबर माह में इन युवकों ने सोशल मीडिया पर इस अंधविश्वास के विरोध में एक Whatsapp Group बनाया, जिसे Stop the V ritual नाम दिया गया। बीते रविवार को पुणे के भात नगर के पिंपरी-चिंचवाड़ इलाके में एक शादी के दौरान प्रशांत इंद्रेकर, सौरभ मच्छाले और प्रशांत ताचिकार नाम के तीन युवकों ने शादी में पहुंचकर दुल्हन के Virginity Test का विरोध शुरु कर दिया। इस पर समुदाय के करीब 40 लोगों की भीड़ ने इन युवकों पर हमला बोल दिया और इन्हें पीट-पीटकर अधमरा कर दिया।

Virginity Test

फिलहाल पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने सेक्शन 143, 147, 149, 323 और 506 के तहत मामला दर्ज कर 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं अन्य आरोपियों के बारे में पुलिस जानकारी जुटा रही है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares