2020-21 से कक्षा 1 से 10 के लिए अनिवार्य होंगे CBSE Art Integrated Projects

Written by

एक नए CBSE Circular के अनुसार, कक्षा 9 और 10 के लिए हर विषय में CBSE Art Integrated Projects 2020-21 से अनिवार्य हैं जिन्हें Internal Assessment के लिए माना जाएगा। सीबीएसई कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को हर साल एक ऐसा प्रोजेक्ट बनाने की जरूरत है जो किसी एक विषय तक सीमित न हो।

दिशा-निर्देश एक उद्देश्य के साथ जारी किए गए हैं ताकि शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को कला के साथ एकीकृत शिक्षण को लागू करने में मदद मिल सके और कक्षा की स्थिति में एक आनंददायक शिक्षण वातावरण का निर्माण किया जा सके। Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ने अपने Tweet में लिखा,”वर्तमान सत्र से सभी CBSE स्कूलों में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है।”

CBSE के दिशानिर्देशों के अनुसार, कला एकीकृत शिक्षा के उद्देश्यों में से एक यह है कि छात्रों को हमारे देश की विशाल और विविध सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराया जाए, इसलिए छात्र किसी भी प्रकार के भारतीय-कला दृश्य या प्रदर्शन के साथ एकीकरण करेंगे, क्योंकि यह मददगार होगा छात्रों को आसानी से उस परियोजना को समझाने के लिए जो सांस्कृतिक रूप से उनसे जुड़ा है।

Class I-VIII Art Integrated Projects trans-disciplinary nature के होने चाहिए। Project work के काम में एक से अधिक विषय शामिल हो सकते हैं ।

Article Tags:
Article Categories:
Exam & Results · News

Comments are closed.

Shares