CBSE बोर्ड का कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी

Written by

Central Board of Secondary Education (CBSE) की 12वीं की परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। बोर्ड ने यह परीक्षा परिणाम आज घोषित किये। लड़कों की तुलना में लड़कियों का प्रदर्शन लगभग छह प्रतिशत बेहतर रहा। लड़कियों का Pass Percentage 92.15 जबकि लड़कों का Pass Percentage 86.19% रहा।

इस वर्ष 88 प्रतिशत से अधिक छात्र उर्तीण हुए जो पिछले वर्ष की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। तिरूवंनतपुरम क्षेत्र का प्रदर्शन 97.67 प्रतिशत के साथ सर्वश्रेष्ठ रहा। परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/ पर देखे जा सकते हैं।

इस साल परीक्षा में कुल 88.78% स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है। CBSE की परीक्षा का आयोजन इस बार 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच किया गया था। हालांकि, बाद में कोरोना लॉकडाउन के कारण इसे पहले स्थगित और फिर बाद में रद्द कर दिया गया। इस साल कुल 11 लाख 92 हजार 961 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए हैं।

पिछले साल से 70 दिन लेट रिजल्ट

पिछले साल रिजल्ट 2 मई को आए थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है। कोरोना की वजह से स्थगित हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित किए जाने थे, लेकिन इस बार बोर्ड कोरोना लॉकडाउन के कारण बाकी एग्जाम नहीं करा पाया है। इसी वजह से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।

 

 

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares