CBSE और M.P Board की परीक्षा आज से हुई शुरू

Written by
CBSE Boards Examination

नई दिल्ली: देश भर में10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा  आज से आरम्भ हो गया है। केवल CBSE के साथ साथ मध्य प्रदेश राज्य में भी बोर्ड परीक्षा आज से शरू होई गयी है। CBSE Boards Examination के चलते सुरक्षा और नकल रोकने के लिए कड़े इंतज़ाम किये गये हैं। स्टूडेंट्स की तालाशी शूज और सॉक्स उतरवा कर ली जा रही है। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने पर भी रोक लगा दी गयी है।

CBSE Boards Examination का समय 10 बजे से 1बजे और M.P Board Examination परीक्षा का समय 9 बजे से 12 बजे के अंतर्गत रखा गया हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले चेकिंग में समय लगता हैं और कुछ Students आने में लेट हो भी जाते हैं, तो चेकिंग में उनका टाइम व्यर्थ होता हैं। इसी कारण Students को उनके टीचर्स और फॅमिली द्वरा समझाया जाता हैं, कि उन्हें घर से जल्दी जाना चाहिए और परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर पहुचना जरूरी हैं। जिससे रास्ते में कोई ट्रैफिक जैसी समस्या के कारण परीक्षा में देरी न हो और समय पर पहुच जाये।

10वीं के Students  के mind अक्सर सेट होती हैं कि उन्हें 11वीं में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में से कोनसी स्ट्रीम लेनी हैं, और कक्षा 12वीं के Students के mind भी अक्सर सेट ही होता हैं कि वह अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सके और फॅमिली प्रेशर भी रहता हैं। जिस कारण CBSE Boards Examination से एक रात पहले विध्यार्ती सोते नही हैं, और सारी रात जाग कर पढाई करते हैं। सारी रात जागने से अच्छे अंक कभी भी प्राप्त नहीं किये जा सकते बल्कि इससे एग्जाम पर effect होता हैं। नींद न पूरी होने से परीक्षा देते समय नींद आने लगती हैं, सर दर्द होता है, और थकान महसूस होने लगती है। जिसकी वजह से एग्जाम बेकार हो जाता है। एक साथ बहुत ज्यादा पढाई के करने से confusion  भी होने लगती है। सेशन के शुरू होने पर ही नियमित रूप से पढाई करने से ही अच्छे अंक प्राप्त किये जा सकते है।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
Exam & Results · News · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares