CBSE CTET का Schedule जारी, 20 September से कर सकेंगे आवेदन

Written by

central board of secondary education 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच CBT (Computer Based Test) Mod में Central Teacher Eligibility Test (CTET) के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा (सटीक तिथि की सूचना प्रवेश पत्र पर दी जाएगी)। Central Board of Secondary Education (CBSE) द्वारा CTET (Central Teacher Eligibility Test) Online लिया जाएगा। अभी तक offline exam आयोजित की जाती थी। लेकिन corona संक्रमण के कारण बोर्ड ने online ही exam लेने का निर्णय लिया है। परीक्षा पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में किया जाएगा।

विस्तृत सूचना bulletin जिसमें Exam, Syllabus, Language, Eligibility Criteria, Exam Fee, Exam City और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है,CTTE की आधिकारिक Website https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवार केवल उपर्युक्त Website से सूचना bulletin download करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल CTET website यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से Online आवेदन करना होगा। Online आवेदन-प्रक्रिया 20-09-2021 (सोमवार) से शुरू होगी और Online आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19-10-2021 (मंगलवार) 23:59 बजे तक है। शुल्क का भुगतान 20-10-2021 (बुधवार) तक 15:30 बजे से पहले किया जा सकता है।

CTET Dec-2021 के लिए लागू आवेदन शुल्क-

केवल पेपर I या II- सामान्य/ओबीसी रु. 1000/-

पेपर I और II दोनों- सामान्य/ओबीसी रु. 1200/-

केवल पेपर I या II- SC/ST/Diff. Abled Person रु. 500/-

पेपर I और II दोनों- SC/ST/Diff. Abled Person रु.600/-

आपको बता दें कि TET की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है।

CBSE हर साल दो बार CTET Exam आयोजित करता है। पहली Exam July और दूसरी December के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के Kendriya Vidyalaya, Navodaya Vidyalaya और army schools में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Article Tags:
Article Categories:
Jobs · News

Comments are closed.

Shares