आज शाम 5 बजे होगा सीबीएसई की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान: Minister Ramesh Pokhriyal Nishank

Written by

New Delhi, 16 May, 2020 Lockdown की वजह से टाली गई CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का आज शाम 5 बजे ऐलान किया जाएगा। Central Human Resource Development(HRD) Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ने शनिवार को Tweet कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा Covid-19 के चलते CBSE की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चिता बनी हुई थी  आज यह अनिश्चिता को दूर करते हुए और विद्यार्थिओं को की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट शाम 5 बजे जारी कर रहे हैं बोर्ड यह पहले ही बता चुका है कि बाकी बचे सभी Subjects  की नहीं, बल्कि सिर्फ 29 विषयों की परीक्षा होगी।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री ने स्टूडेंट के साथ हुए Live Session Webinar  के जरिए 10वीं- 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया था।

CBSE  (Central Board of Secondary Education) की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में भी स्थिति स्पष्ट की गई थी। North east Delhi  के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में CAA और NRC के विरोध के दौरान हुई हिंसा के चलते परीक्षाएं टालनी पड़ी थीं। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं North-east Delhi में 10वीं के बचे हुए 6 subjects की परीक्षाएं जल्द कराई जाएंगी।

इसके अलावा CBSE  ने कक्षा 9 और 11 में फेल हुए छात्रों को पास होने का एक और मौका दिया है। यह फैसला Central Human Resource Development Minister Ramesh Pokhriyal Nishank की सलाह के बाद लिया गया है । जिसके बाद सीबीएसई संबंधित सभी स्कूल कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल हुए छात्रों को उन सभी विषयों के लिए एक मौका प्रदान करेंगे, जिनमें वे असफल रहे हैं। स्कूल छात्रों को छूट प्रदान करके Online / Offline/ Innovative Test लेकर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करने पर फैसला कर सकते हैं ।

Article Tags:
·
Article Categories:
Exam & Results · News

Comments are closed.

Shares