SSC के बाद, अब CBSE 12th Class अकाउंट का पेपर लीक

Written by
CBSE Paper Leak

नई दिल्ली- CBSE कक्षा 12 वीं का एकाउंटेंसी का एग्जाम 15 मार्च 2018 गुरुवार को होना था। प्रशन पत्र के 3 set आते हैं, जिसमें से set 2 social media के जरिया लीक (CBSE Paper Leak) हो गया था।

12 मार्च 2018 को 12 वीं कक्षा का म्यूजिक (vocal) की परीक्षा थी जिसके बाद 15 मार्च 2018 को  accountancy की परीक्षा राखी गयी थी।  Accountancy जैसे टफ विषय के लिए विद्यार्थी सेशन की शुरुआत से ही पढाई पर धयन देते है और साथ ही कोचिंग भी ज्वाइन कर लेते हैं। परीक्षा से पहले जो भी प्रैक्टिस के लिए पेपर होता है, वह उसकी प्रैक्टिस कर लेते है। ऐसे में इन्टरनेट से भी पेपर डाउनलोड करके प्रैक्टिस की जाती है। इतना ही नही बल्कि facebook और what’s app पर एक दुसरे स्टूडेंट्स को प्रक्टिस के लिए assignments फॉरवर्ड करते हैं।

बुधवार 14 मार्च 2018 को what’s app के माध्यम द्वारा accountancy के बोर्ड एग्जाम के प्रश्न पत्र  Set2 के प्रश्न what’s app सहित अन्य सोशल मीडिया पर वायरल किये गये थे। accountancy के प्रश्न पत्र Set 2 रोहिणी (Rohini) में लीक हुए थे और फिर दिल्ली के अन्य इलाको में फॉरवर्ड किये गये। CBSE ने एक्सपर्ट कमिटी का गठन कर दिया गया है, जिसके द्वारा बोर्ड एग्जाम CBSE 12th Class पेपर लीक (CBSE Paper Leak) की जांच की जायगी।

सीबीएसई एग्जाम पेपर लीक होने पर दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होने के बारे में बताया है, जिससे सीबीएसई की लापरवाही विद्यार्थियों को न झेलनी पड़े।

CBSE से पहले SSC के पेपर भी दिल्ली में ही लीक हुए थे जिसका छात्रों ने खूब हंगामा किया था।

Article Categories:
Exam & Results · News

Leave a Reply

Shares