CBSE ने Newly-Affiliated Schools के प्रधानाचार्यों के लिए Handbook जारी की

Written by

HRD Minister Ramesh Pokhriyal ने अपने twitter के ज़रिये यह जानकारी दी कि, “सभी नए सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के लिए, CBSE ने आपको बोर्ड के सिस्टम / कामकाज के बारे में सूचित करने के लिए एक विस्तृत स्व-शिक्षण सामग्री तैयार की है”।

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने बुधवार को स्कूल के प्रधानाचार्यों और प्रबंधन के प्रमुखों के लिए एक पुस्तिका लॉन्च की, जो बोर्ड से जुड़े हैं।

Manual में निर्देशों की एक सूची होती है, जिनका स्कूलों को जिम्मेदारियों और प्रबंधन, CBSE Portals और Applications की जानकारी, inclusivity सुनिश्चित करना आदि का अनुपालन करना होता है।

Manual में, CBSE ने Principals को निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि स्कूलों को Rights of Persons with Disabilities Act, 2016 के साथ-साथ शिक्षण और मूल्यांकन के बारे में CBSE की नीति का पालन करना शामिल है।

National Disaster Management Authority(NDMA) और National Commission for Protection of Child Rights (NCPCR) द्वारा राष्ट्रीय विद्यालयों द्वारा विकसित स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और सुरक्षा पर नियंत्रण के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन को स्कूल सुरक्षा नीतियों, 2016 का अनुपालन करने का भी निर्देश दिया जाता है।

स्कूलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे विशेष आवश्यकताओं (CWSN) वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए एक विशेष शिक्षक की नियुक्ति सुनिश्चित करें।

स्कूल को कम से कम 2 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करना होगा जिसमें प्रिंसिपल को Centre/ State IT training platform जैसे Diksha और Swayam आदि प्रोग्राम के जरिए  ट्रेनिंग दी जाएगी।

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares