1 मई से बदलने जा रहे हैं कई नियम, कुछ देंगे राहत और कुछ बनेंगे आफत, आपकी जेब पर यूँ होगा असर : एक CLICK में जानिए सब कुछ

Written by

भीषण गर्मी और चुनावी सरगर्मियों के बीच आम जनता के लिये राहत देने वाली खबर आई है। 1 मई, 2019 से बैंक, रेलवे, मोबाइल कंपनियों तथा सरकारी और निजी कंपनियों की ओर से अपनी सुविधाओं में कई बड़े बदलाव लागू किये जा रहे हैं। ग्राहकों को राहत देने के आशय से यह बदलाव किये जा रहे हैं। अब सिम कार्ड खरीदने के लिये आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। इसी प्रकार देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई भी अपना कर्ज सस्ता करने जा रहा है।

सिम कार्ड के लिये आधार जरूरी नहीं

दूरसंचार कंपनियों ने डिजिटल केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार किया है। इसके माध्यम से सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन करके उसका नंबर 1 से 2 घण्टे में ही चालू कर दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था से दूसरे राज्यों में रहने वाले तथा विदेशी ग्राहकों को भी लाभ होगा। अपने राज्य से बाहर रहने वाले लोगों को उनका वन टाइम पासवर्ड (OTP) स्थानीय नंबर पर भेजा जाएगा और उससे उनका सत्यापन हो जाएगा। इस प्रकार 1 मई से सिम कार्ड लेने के लिये आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।

24 घण्टे में बुकिंग रद्द करने पर नहीं लगेगा चार्ज

सरकारी एयरलाइन पहली मई से पैसेंजर चार्ट लागू करने जा रही है। इससे एयर इण्डिया (AI) 24 घण्टे के भीतर टिकट बुकिंग रद्द कराने पर कोई शुल्क नहीं लेगी। हालाँकि यह टिकट उड़ान की तारीख से कम से कम सात दिन पहले बुक किया होना चाहिये। जेट एयरवेज के संकट से यात्री किराया बढ़ने के कारण स्पाइस जेट, इण्डिगो आदि एयरलाइंस 1 मई से लगभग 100 नई उड़ानें शुरू करने जा रही हैं। इनमें से अधिकांश फ्लाइट दिल्ली और मुंबई से उड़ान भरेंगी। स्पाइस जेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर आदि शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करेगी, वहीं इण्डिगो के विमान भी लगभग एक दर्जन नये रूटों पर उड़ानें शुरू करेंगे। विस्तारा ने भी 14 नई उड़ानों का इजाफा किया है। इस प्रकार इन निजी एयर लाइनों के उड़ानें बढ़ाने से बढ़ा हुआ हवाई किराया कम होने की उम्मीद है।

अब 4 घण्टे में बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन

भारतीय रेलवे की ओर से भी 1 मई से नया चार्ट लागू किया जा रहा है, जिसके अनुसार ट्रेन का चार्ट बनने से चार घण्टे पहले तक यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे। अभी 24 घण्टे पहले तक ही बदला जा सकता था। इसके अलावा यात्री को बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिये 24 घण्टे पहले आरक्षण केन्द्र प्रभारी को पत्र लिखकर देना पड़ता था। रेलवे का मानना है कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा दिये जाने से कन्फर्म टिकट रद्द कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी।

एसबीआई के कर्ज की दरें होंगी सस्ती

40 करोड़ ग्राहक संख्या वाला देश का सबसे बड़ा स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया (SBI) 1 मई से अपने कर्ज की दरों को रेपो रेट के आधार पर सुनिश्चित करेगा। इससे होम लोन और अन्य प्रकार के कर्ज में रेपो रेट के अनुसार घट-बढ़ होगी। इससे एसबीआई के कर्ज की दरें घटने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा प्रतिस्पर्धा के कारण अन्य बैंक भी एसबीआई का अनुकरण कर सकते हैं। अभी बैंक आंतरिक बेंचमार्क पर ब्याज दरें तय करते हैं और रिज़र्व बैंक की ओर से रेपो रेट में की जाने वाली कटौती का ग्राहकों को पूरा लाभ नहीं मिल पाता है, परंतु अब बाह्य बेंचमार्क से दरें तय होने से आरबीआई की रेपो रेट में कटौती की घोषणा के साथ ही सीधा लाभ कर्ज लेने वाले ग्राहकों को होगा।

पीएनबी बंद करेगा पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट को 1 मई से बंद कर रहा है। पीएनबी अपने ग्राहकों को मोबाइल पर संदेश भेजकर उनसे मोबाइल वॉलेट किट्टी बंद करने की अपील कर रहा है। पीएनबी ट्वीट करके भी ग्राहकों को जानकारी दे रहा है। आपको बता दें कि पीएनबी किट्टी वॉलेट एक डिजिटल पेमेंट वॉलेट है, जिसके माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट के लिये किया जाता है। पीएनबी ग्राहक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के स्थान पर पीएनबी किट्टी वॉलेट का उपयोग करते हैं।

रसोई गैस की नई कीमत निर्धारित होगी

पहली मई से रसोई गैस (LPG) के सिलैण्डर के दामों में भी बदलाव हो सकता है। हालाँकि दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, यह तो 1 मई के बाद ही पता चलेगा, परंतु इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधा प्रभाव जरूर पड़ेगा। इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी की गई थी।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares