कांग्रेस नेताओं का यह कैसा उपवास, चखा ‘छोले-भटूरों’ का स्वाद – बीजेपी ने बताया नाटक

Congress Leaders - Chole bhature

नई दिल्ली: राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष राजघाट पर उपवास करने बैठे है। इसी के बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें दिख रहा है कि कांग्रेस के कुछ नेता जिसमें अजय माकन, अरविंदर सिंह लवली और हारुन युसुफ तथा कुछ अन्य एक रेस्तरा में बैठकर छोले-भटूरे (Chole bhature) का स्वाद ले रहे हैं। यह तस्वीर उपवास के ठीक पहले का बताया जा रहा है। इस तस्वीर को बीजेपी नेता हरीश खुराना ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और कहा कि कांग्रेस नेता अनशन का नाटक कर रहे हैं क्योंकि वे उपवास के दौरान होटल में बैठकर छोले भटूरे खा रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि यदि यह तस्वीर सही है तो वाकई में यह सब कांग्रेस नाटक ही कर रही है क्योंकि सभी को पता है कि यदि उपवास रखना है तो कोई छोले भटूरे खायेगा क्या।

इस पर अरविंदर सिंह लवली ने सफाई दी कि हां यह तस्वीर आज की है और यह अनशन से ठीक पहले काफी पहले की है। उपवास का समय समय साढ़े 10 बजे के बाद का था। ऐसे में हम सुबह क्या कर रहे थे और क्या नहीं कर रहे थे इससे किसी को क्या मतलब। इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी को असल मुद्दे से ध्यान भटकाने की बात भी कही। न्यूज राइटर या न्यूज रिपोर्टर का फर्ज होता है कि यदि कोई सवाल उठता है तो उस पर चर्चा की जाये। अब सवाल यह उठता है कि यदि कोई सही में दिल से अनशन करता है तो क्या वह अनशन होने से पूर्व छोले भटूरे (Chole bhature) का स्वाद लेगा, नहीं न तो यह अब जनता पर छोड़ देना चाहिए कि कौन गलत है और कौन सही।

बता दें कि यह राहुल गांधी का सांकेतिक उपवास है। राहुल गांधी देश में हो रहे दलितों के बढ़ते उत्पीड़न पर बीजेपी सरकार पर हमलावर है। दलितों के इसी मुद्दे को लेकर आज कांग्रेस दिल्ली समेत तेश के तमाम कार्यलयों में उपवास कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। दिल्ली में राजघाट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी सांकेतिक उपवास रख रहे हैं। इस कार्यक्रम में दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन समेत कई अन्य नेता शामिल भी हुए।

कांग्रेस के अनुसार वे केंद्र सरकार की नाकामी के खिलाफ धरना दे रही है । सबसे पहले राहुल गांधी आज राजघाट पहुंचे। इसके बाद उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी और अनशन की शरुआत की।

दूसरी तरफ बीजेपी ने राहुल गांधी को राजघाट पर तय समय से देर पहुंचने पर भी निशाना साधा। बीजेपी ने यह भी कहा कि ब्रेकफास्ट हो गया, लंच भी खत्म और अब राहुल का उपवास शुरू।

वैसे तो इस तस्वीर में साफ साफ नजर आ रहा है कि उपवास से पहले कांग्रेस के बड़े नेता चांदनी चौक स्थित एक रेस्त्रां में गये और छोले भटूरे (Chole bhature) की दावत उठाया। कांग्रेस के कई नेता इस पर तरह तरह की सफाई भी दे रहे हैं। इस पर सफाई देते हुए अरविंदर सिंह लवली ने यह भी कहा कि यह कोई अनिश्चित काल का उपवास नहीं बल्कि सुबह 10:30 बजे से 4:30 बजे तक का सांकेतिक उपवास का अनशन है। वैसे किसी ने पहली बार ही सुना होगा कि 2 से 4 घंटे का भी उपवास हो सकता है। कांग्रेस देश की इतनी बड़ी पार्टी है फिर भी इतना नहीं पता की कोई भी उपवास भर पेट खान खाकर नहीं किया जाता। आगे देखते है कि यह अनशन क्या मोड़ लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *